logo-image

कोरोना पाबंदियों को लेकर लगाया आपातकाल, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का बड़ा फैसला

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने लिया आपातकाल लागू करने का फैसला, इस अधिनियम का उपयोग देश में संकट के वक्त किया जाता है.

Updated on: 15 Feb 2022, 12:12 PM

highlights

  • यहां पर हालात बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुके हैं
  • कानून प्रवर्तन की क्षमता के लिए काफी गंभीर चुनौतियां सामने आईं हैं

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है. बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन को सबसे बड़े विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. मगर कनाडा की राजधानी ओटावा में लोग कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यहां पर हालात बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुके हैं. इस कारण अब कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए आपातकालीन अधिनियम (Emergency Act) को  लागू कर दिया है.  

 कनाडा में ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को लेकर पीएम जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने सोमवार को कहा कि वे इन प्रदर्शनों के खात्मे के लिए आपात स्थिति अधिनियम लागू करने वाले हैं. इस अधिनियम का उपयोग देश में संकट के वक्त किया जाता है. एक पत्रकार वार्ता के दौरान ट्रूडो ने कहा, ‘अब यह पूरी तरह से स्पष्ट हो चुका है कि कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने की कानून प्रवर्तन की क्षमता के लिए काफी गंभीर चुनौतियां सामने आईं हैं.’

आपातकालीन अधिनियम से पुलिस को मिलेगी मदद 

ट्रूडो ने कहा, ‘नाकेबंदी के कारण हमारी अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है और सार्वजनिक सुरक्षा भी खतरे में है. हम अवैध और खतरनाक गतिविधियों को जारी रखने की इजाजत नहीं दे सकते हैं और न ही देंगे.’ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस आपातकालीन अधिनियम के जरिए पुलिस को व्यवस्था कंट्रोल में मदद मिलती है. ट्रूडो के अनुसार यह अधिनियम RCMP को नगरपालिका उपनियमों और प्रांतीय अपराधों को लागू करने में सक्षम करेगा. पीएम कहा कि यह अधिनियम कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने, लोगों की नौकरियों की रक्षा करने और हमारे संस्थानों में विश्वास की बहाली करने के लिए एक जरूरी कदम है.

कनाडा में बीते दिनों प्रशासन को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वैक्सीन लगवाने की अनिवार्यता के खिलाफ ओटावा में हजारों लोग प्रदर्शन जारी हैं. हाल ही में प्रदर्शनकारियों ने ‘पार्लियामेंट हिल’ के आस-पास जानबूझकर यातायात को रोक दिया था. कुछ प्रदर्शनकारियों ने ‘नेशनल वार मेमोरियल’ में शराब पीकर हंगामा किया.  यहां तक की पेशाब तक कर द‍िया और वाहन खड़े किए. एक व्यक्ति ने ‘टूम ऑफ  द अननोन सोल्जर’ पर खड़े होकर डांस भी किया था.

अभद्र व्यवहार से कई लोगों ने नाराजगी व्यक्त की

वैश्विक महामारी से निपटने संबंधी आदेशों को लेकर कनाडा में अब तक के सबसे बड़े प्रदर्शनों के बाद देश में प्रदर्शनकारियों को अन्य लोगों की सहानुभूति नहीं मिली. कनाडा में 80 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है. प्रदर्शनकारियों के अभद्र व्यवहार से कई लोगों ने नाराजगी व्यक्त की है. हालांकि कनाडा के अधिकारियों का कहना है कि इस विरोध के लिए फंडिंग अमेरिकी समर्थकों से हो रही है.