logo-image

कनाडा की जीडीपी अप्रैल में 0.3 प्रतिशत बढ़ी

कनाडा की जीडीपी अप्रैल में 0.3 प्रतिशत बढ़ी

Updated on: 01 Jul 2022, 10:15 AM

ओटावा:

कनाडा के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि अप्रैल में धीमी होकर 0.3 फीसदी पर आ गई, जबकि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मई में इसमें 0.2 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया गया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांख्यिकी कनाडा ने गुरुवार को कहा कि अप्रैल में छोटी जीडीपी वृद्धि, मार्च में 0.7 प्रतिशत के विस्तार के बाद, खनन, उत्खनन, तेल और गैस निष्कर्षण क्षेत्र और ग्राहक-सामना करने वाले उद्योगों का नेतृत्व किया गया।

अप्रैल में खनन, उत्खनन और तेल और गैस निष्कर्षण क्षेत्र में 3.3 प्रतिशत का विस्तार हुआ, जो दिसंबर 2020 के बाद सबसे बड़ी मासिक वृद्धि दर है।

अप्रैल में तेल रेत की निकासी में 5.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो सितंबर 2020 के बाद सबसे बड़ी मासिक वृद्धि है।

अल्बर्टा में उच्च स्तर के सिंथेटिक तेल उत्पादन और कच्चे बिटुमेन निष्कर्षण ने विकास में सबसे अधिक योगदान दिया।

तेल और गैस निष्कर्षण (तेल रेत को छोड़कर) में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, क्योंकि कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस निष्कर्षण दोनों में वृद्धि हुई थी। खनन, तेल और गैस निष्कर्षण के लिए समर्थन गतिविधियों में भी 6.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गैर-धातु खनिज खनन और उत्खनन और कोयला खनन में वृद्धि के परिणामस्वरूप, अप्रैल में खनन और उत्खनन (तेल और गैस को छोड़कर) में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सांख्यिकी कनाडा ने कहा कि गैर-धातु खनिज खनन और उत्खनन में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, मार्च में 2.9 प्रतिशत की गिरावट को पूरी तरह से ऑफसेट कर दिया, क्योंकि पोटाश खनन ने विकास का नेतृत्व किया।

बाजार विश्लेषकों का अनुमान है कि उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती उधारी लागत से घरों की खर्च करने की शक्ति प्रभावित होने के कारण सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि और अधिक धीमी हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.