logo-image

Thumbs-up इमोजी भेजने पर लगा लाखों का जुर्माना! जानें क्या है मामला

मैसेज का रिप्लाई Thumbs-up इमोजी भेजने पर कोर्ट ने युवक पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया. क्या है ये पूरा मामला और आखिर क्यों लगाया गया जुर्माना आइये जानें...

Updated on: 09 Jul 2023, 02:55 PM

नई दिल्ली:

Thumbs-up इमोजी भेजा तो लगा लाखों का जुर्माना! खबर कनाडा की है, जहां एक युवक को Thumbs-up इमोजी का इस्तेमाल महंगा पड़ गया. दरअसल डिजिटल के इस दौर में मैसेज की जगह, इमोजी और GIF ने ले ली है. हम भी अक्सर बातचीज में इसका इस्तेमाल करते हैं, मगर क्या हो अगर यही इमोजी भेजना आपको महंगा पड़ जाए. आज हम एक ऐसी ही खबर के बारे में बात करेंगे. जहां युवक को Thumbs-up इमोजी इमोजी भेजने के चक्कर में लाखों का नुकसान हो गया. 

दरअसल ये बात शुरू होती है कनाडा की एक कोर्ट से, जहां सस्केचेवान में किंग्स बेंच की अदालत, साउथ वेस्ट टर्मिनल के एक अनाज खरीदार से जुड़े एक मामले की सुनवाई कर रहा था. जानकारी के अनुसार इस मामले में साल 2021 के मार्च महीने में एक अनाज खरीदार Kent Mickleborough ने एक किसान Chris Achter को एक संदेश भेजा था, इस संदेश में Kent Mickleborough, Chris Achter को Flax की कीमत बताता है और लिखता है कि कंपनी 12.73 डॉलर प्रति बुशेल की कीमत पर 86 टन Flax खरीदने में रुचि रखती है.

ये दरअसल एक तरह का कॉन्ट्रैक्ट था, जिसे मैसेज के जरिए भेजा गया था. मगर इसपर जवाब देते हुए किसान Chris Achter ने Thumbs-up इमोजी का रिएक्शन दिया. वहां अनाज खरीदार Kent Mickleborough को किसान की तरफ से ये डील डन लगी. अब इसके बाद जब Flax डिलीवरी का वक्त आया, तो Chris Achter ने हाथ पीछे खींच लिए, पूछे जाने पर उसने ऐसी किसी भी डील के होने की बात को नहीं कबूला. इसे लेकर जब अनाज खरीदार Kent Mickleborough और किसान Chris Achter के बीच झगड़ा बढ़ गया, तो मामला कोर्ट में पहुंचा.

कोर्ट के सामने Kent का कहना था कि Chris द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पर Thumbs-up रिप्लाई किया गया था, यानि वो डील को लेकर राजी था. वहीं किसान के मुताबिक वो इमोजी के जरिए ये बताना जा रहा था कि कॉन्ट्रैक्ट मिल चुका है. अब इसपर सुनवाई शुरू हुई. न्यायमूर्ति ने मामले की सारे पहलुओं को बारीकी से परखा और किसान Chris Achter को गलत पाते हुए 61,641 डॉलर यानि 50 लाख रुपये से ज्यादा का फाइन लगाया. न्यायमूर्ति ने अपने फैसले पर समर्थन डिक्शनरी.कॉम से इमोजी की परिभाषा का बताते हुए लिया, जिसके मुताबिक Thumbs-up इमोजी का इस्तेमाल सहमति, अप्रूवल या प्रोत्साहन व्यक्त करने के लिए किया जाता है, लिहाजा जज ने Thumbs-up को सिग्नेचर के तौर पर बताया और मामले की सुनवाई करते हुए किसान पर फाइन लगाया.