logo-image

जापान की सत्ताधारी पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के लिए प्रचार अभियान शुरू

जापान की सत्ताधारी पार्टी के नेतृत्व की दौड़ के लिए प्रचार अभियान शुरू

Updated on: 17 Sep 2021, 05:30 PM

तोक्यो:

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा का उत्तराधिकारी चुनने के लिए सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेतृत्व की दौड़ के लिए अभियान को आधिकारिक रूप से शुरू, जिसमें चार दिग्गज सांसद शीर्ष पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एलडीपी चुनाव 29 सितंबर को होने वाला है और पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा, पूर्व संचार मंत्री साने ताकाची, टीकाकरण मंत्री तारो कोनो और एलडीपी के कार्यकारी कार्यवाहक महासचिव सिको नोडा द्वारा चुनाव लड़ा जा रहा है।

एलडीपी की दौड़ का विजेता प्रधान मंत्री बन जाएगा क्योंकि पार्टी संसद के शक्तिशाली निचले सदन, प्रतिनिधि सभा को नियंत्रित करती है, क्योंकि सुगा ने इस महीने की शुरूआत में घोषणा की थी कि वह अपने कोविड -19 के साथ जनता के असंतोष के बीच फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

चार उम्मीदवारों में, 58 वर्षीय कोनो, अपनी सुधार-दिमाग वाली नीतियों के साथ, शुरूआती मोर्चे के रूप में देखा गया है।

कोनो ने पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा का समर्थन भी जीता, जिन्होंने दौड़ से बाहर बैठने का फैसला किया।

64 वर्षीय किशिदा को अनुभवी सांसदों से समर्थन मिलने की उम्मीद है, जो कोनो के सुधारवादी विचारों से असहज हैं, साथ ही साथ उनके अपने 47 सदस्यीय गुट द्वारा समर्थित हैं।

ताकाईची और नोदा दोनों ही जापान की पहली महिला प्रधान मंत्री बनने का लक्ष्य लेकर चल रही हैं।

61 वर्षीय नोडा ने गुरुवार को घोषणा की। उसके देर से आने से यह अनुमान लगाना कठिन हो गया कि अंतिम विजेता कौन होगा।

60 वर्षीय ताकाइची एलडीपी के दक्षिणपंथी दल से ताल्लुक रखते हैं और पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं।

चुनाव प्रचार के बाद, एलडीपी डाइट के सदस्य और रैंक-एंड-फाइल सदस्य चुनाव में अपने मतपत्र डालेंगे, और जो भी बहुमत हासिल करेगा उसे विजेता घोषित किया जाएगा।

यदि पहले दौर में किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है, तो शीर्ष दो दावेदारों के बीच एक रनऑफ आयोजित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.