logo-image

कंबोडिया पीएम ने कोविड के प्रकोप को देखते हुए त्योहार न मानने की दी सलाह

कंबोडिया पीएम ने कोविड के प्रकोप को देखते हुए त्योहार न मानने की दी सलाह

Updated on: 24 Sep 2021, 06:50 PM

नोम पेन्ह:

कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने स्वास्थ्य मंत्रालय को सलाह दी है कि वह एक बौद्ध शिवालय में कोविड-19 के प्रकोप के बाद चल रहे दो सप्ताह के कान बेन उत्सव को स्थगित करने पर विचार करे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को जनता के लिए जारी एक ऑडियो संदेश में, हुन सेन ने कहा कि नवीनतम प्रकोप राजधानी नोम पेन्ह के शिवालय में हुआ, जिसमें अब तक कम से कम 45 संक्रमणों की पुष्टि हुई है।

शिवालय को बंद कर दिया गया है।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि त्योहार के दौरान शिवालयों में किसी भी सभा से कोविड विशेष रूप से डेल्टा वेरिएंट बड़े पैमाने पर फैल सकता है।

हुन सेन ने कहा, मुझे वास्तव में चिंता है कि इस त्योहार के बाद संक्रमित लोगों की संख्या और मौतों में वृद्धि होगा। यह देश के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है और स्कूलों को फिर से खोलने की हमारी योजना को नष्ट कर सकता है।

उन्होंने कहा, मैं स्वास्थ्य मंत्रालय से इस पर विचार करने का आग्रह करना चाहता हूं कि हम इस त्योहार को स्थगित कर सकते हैं या नहीं।

यदि इसे निलंबित नहीं किया जा सकता है, तो त्योहार पर जाने वालों की संख्या को कम से कम किया जाना चाहिए, केवल दो या तीन व्यक्तियों को भिक्षुओं के लिए भोजन और अन्य आवश्यकताएं लाने की इजाजत दी जानी चाहिए।

दो सप्ताह का कान बेन उत्सव बुधवार को पूरे कंबोडिया में शुरू हुआ।

अवधि के दौरान, बौद्ध अपने रिश्तेदारों और प्रियजनों जिनका निधन हो जाता है, तो उनको समर्पित करने के लिए भिक्षुओं को प्रसाद दिया जाता हैं।

उनका मानना है कि वे जो कुछ भी भिक्षुओं को अर्पित करते हैं वह उनके मृत पूर्वजों या रिश्तेदारों तक पहुंच जाएगा और बदले में, मृतक उन्हें भाग्य, स्वास्थ्य और धन का आशीर्वाद देंगे।

कान बेन पचम बेन त्योहार या पूर्वजों का दिन का हिस्सा है, जो कंबोडिया में महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

इस साल का पचम बेन उत्सव 6 अक्टूबर को पड़ रहा है।

दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने अब तक 106,619 कोविड मामलों और 2,176 मौतों की पुष्टि की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.