logo-image

बूचा नरसंहार पर अमेरिका का रूस पर एक्शन, पुतिन की बेटियों और बैंकों पर लगाए प्रतिबंध

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 40 दिनों से ज्यादा हो गए हैं. रूस के हमले से यूक्रेन पूरी तरह से तबाही के कगार पर है. यूक्रेन का आरोप है कि रूस की सेना ने राजधानी कीव के पास स्थित बूचा शहर में कत्लेआम मचाया है.

Updated on: 06 Apr 2022, 09:20 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 40 दिनों से ज्यादा हो गए हैं. रूस के हमले से यूक्रेन पूरी तरह से तबाही के कगार पर है. यूक्रेन का आरोप है कि रूस की सेना ने राजधानी कीव के पास स्थित बूचा शहर में कत्लेआम मचाया है. इसमें मारे गए लोगों के शव सड़कों पर पड़े हैं. इस घटना को राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने 'नरसंहार' बताया है. बूच नरसंहार को लेकर अमेरिका ने रूस के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. 

युद्ध अपराध के खिलाफ व्हाइट हाउस ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि रूस में अमेरिकी निवेश पर प्रतिबंध रहेगा. अमेरिका ने रूस के बड़े बैंकों पर और कड़े बैन लगा दिए हैं. इसमें रूस के Saberbank और अल्फा बैंक शामिल हैं. साथ ही यूएस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों पर बैन लगाए हैं, क्योंकि उनकी बेटियें ने अपने पिता की संपत्ति छिपाई है. 

आपको बता दें कि यूक्रेन की राजधानी कीव से बूचा शहर सटा हुआ है. यहां से रूस की सेना लौट चुकी है. अब यहां पर एक बार फिर यूक्रेन की सेना का कंट्रोल हो गया है. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एफबी पर पोस्ट कर दावा किया है कि रूसी सेना ने लोगों के हाथ बांधकर उनके सिर पर गोली मारी है.