logo-image

लोफवेन फिर बने स्वीडन के प्रधानमंत्री

लोफवेन फिर बने स्वीडन के प्रधानमंत्री

Updated on: 08 Jul 2021, 09:05 AM

स्टॉकहोम:

जून में संसद (रिक्सडेगन) में अविश्वास प्रस्ताव के बाद स्वीडन के प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफे के ठीक एक हफ्ते बाद, स्टीफन लोफवेन को बुधवार को फिर से पद पर बहाल कर दिया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल डेमोक्रेट्स के नेता, जिन्होंने अपने इस्तीफे के बाद से कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व किया, 349 सीटों वाले रिक्सडेगन में 116 समर्थन के साथ वापस प्रधानमंत्री बन गए हैं।

स्वीडिश संविधान के अनुसार, 175 प्रतिनिधियाके ने प्रस्तावित प्रधानमंत्री के खिलाफ मतदान नहीं किया। लोफवेन के खिलाफ कुल 173 वोट पड़े, जिस वजह से वह दोबारा पद पाने में सक्षम हो सके।

लोफवेन अब ग्रीन पार्टी के साथ मिलकर एक नई सरकार बनाएंगे, जिन्होंने पिछले सात वर्षों से सोशल डेमोक्रेट्स के साथ सत्ता साझा की है।

लोफवेन ने पहले भी घोषणा की है कि अगर उन्हें बहाल किया जाता है और प्रस्तावित बजट को खारिज कर दिया जाता है तो वह फिर से इस्तीफा दे देंगे।

यदि ऐसा होता है, तो स्वीडन के मतदाताओं को सितंबर 2022 में निर्धारित चुनावों से एक साल से भी कम समय में फिर से मध्यावधि चुनाव की संभावना का सामना करना पड़ेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.