logo-image

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, जानें क्या है वजह?

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त, जानें क्या है वजह?

Updated on: 13 Nov 2023, 03:15 PM

New Delhi:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने सबसे वरिष्ठ मंत्रियों में से एक सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है. सुएला सुनक की सरकार में गृहमंत्री थी. बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने का लगातार दबाव बनाया जा रहा था. इसके  बाद पीएम सुनक ने उन्हें बर्खास्त कर दिया. ब्रिटिश मंत्री ने अपने एक लेख में लंदन पुलिस पर फिलिस्तीन से संबंधित आरोप लगाए थे जिसके बाद वो अचानक से विवादों में आ गई थीं.

ये भी पढ़ें: शिव'राज' में लाडली.. तो बघेल'राज' में गृह लक्ष्मी.. क्या मध्य प्रदेश की राह पर है छत्तीसगढ़

क्यों पद से हटाई गईं सुएला ब्रेवरमैन

सरकार से जुड़े एक सूत्र के के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यह फैसला सुएला ब्रेवरमैन द्वारा फ़िलिस्तीनी समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति पुलिस की रणनीति की आलोचना के बाद लिया है. बता दें कि ब्रेवरमैन ने बीते शनिवार को लंदन में में निकाले गए मार्च को संभालने के पुलिस के तरीकों पर सवाल उठाए थे. यही नहीं उन्होंने लंदन पुलिस को फिलिस्तीन का समर्थक कह डाला था.

उनके इस बयान के बाद पीएम सुनक की भी मुश्किलें बढ़ गई थीं. आलोचकों ने कहा कि उनके रुख ने तनाव बढ़ाने और दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों को लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की. इसके बाद सुनक पर कार्रवाई करने का दबाव बढ़ने लगा था.

लंदन पुलिस पर जताई थी नाराजगी

न्यूज एजेंसी एपी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कैबिनेट फेरबदल में सुएला को पद से बर्खास्त कर दिया. सुएला ने अपने लेख में लंदन पुलिस पर आरोप लगाया था कि पुलिस फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत उदार रवैया अपना रही है. ये प्रदर्शन शनिवार को लंदन में हुआ था. जिसमें पुलिस ने जिस तरह से प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की उससे सुएला नाराज थीं. उन्होंने अपने एक लेख में लंदन पुलिस के फिलिस्तीन समर्थक विरोध-प्रदर्शन को दबाने के तरीकों पर हमला करते हुए ऋषि सुनक पर भी निशाना साधा था.

ये भी पढ़ें: Russian Forces Airstrike: रूसी सेना ने सीरिया के इदलिब में बरसाए बम, 34 लड़ाकों की मौत