News Nation Logo

ब्रिटिश पीएम जॉनसन के भारत दौरे के बीच दंगों को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल यानी गुरुवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं. दौरे के पहले दिन वे अहमदाबाद में कारोबारियों के मिलेंगे. इसके बाद 22 अप्रैल को  वे अपने समकक्ष भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 20 Apr 2022, 10:29:45 AM
jahangirpuri violence

ब्रिटिश पीएम के भारत दौरे पर दंगों को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • 21 से 22 अप्रैल तक भारत के दौरे पर रहेंगे बारिस जॉनसन
  • 21 को गुजरात और 22 को दिल्ली में रहेंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री
  • राजनीतिक सुरक्षा, कूटनीतिक व आर्थिक साझेदारी पर होगी चर्चा

नई दिल्ली:  

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21 अप्रैल यानी गुरुवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं. दौरे के पहले दिन वे अहमदाबाद में कारोबारियों के मिलेंगे. इसके बाद 22 अप्रैल को वे अपने समकक्ष भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक सुरक्षा, कूटनीतिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन चर्चा करेंगे। ब्रिटेन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस चर्चा का लक्ष्य हमारी करीबी साझेदारी को बेहतर करना और हिंद-प्रशांत में सुरक्षा सहायता को बढ़ाना है.

इसके साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है. आपको बता दें कि अमेरिका समेत सभी पश्चिमी देश लगातार भारत पर रूस से दूर रहने के लिए दबाव बना रहे हैं. गौरतलब है कि यह पहली बार होगा, जब कोई ब्रिटिश पीएम गुजरात पहुंचेंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि गुजरात में जॉनसन यूके और भारत के उद्योगों में बड़े निवेश के साथ-साथ नए साइंस, हेल्थ और टेक्नोलॉजी से जुड़ी परियोजनाओं का ऐलान कर सकते हैं.

सुरक्षा एजेंसियां हुई सतर्क
इस बीच जॉनसन की भारत यात्रा ने भारत सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं. इसकी मुख्य वजह दिल्ली में हुई जहांगीरपुरी हिंसा के बाद जारी तनाव है. सरकार को इस बात का डर सता रहा है कि ऐसा न  हो कि जॉनसन के दौरे के दौरान फिर से हिंसा भड़क उठे. गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दिल्ली में हिंसा भड़क उठी थी. ब्रिटिश प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान किसी तरह की कोई अप्रिय घटना देश में नहीं हो, इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई है. गौरतलब है कि दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी थी. इसके बाद से ही क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि सरकार को चिंता इस बात की है कि 22 अप्रैल को जॉनसन की भारत यात्रा के दौरान कोई दंगा या अप्रिय घटना न घटे. 

ट्रंप के दौरे के वक्त हुए थे दंगे
गौरतलब है कि सीएए के खिलाफ देश में जारी प्रोटेस्ट के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दिल्ली में दंगे हुए थे. लिहाजा, एक बार फिर से देश में इस तरह की हरकत न हो, इसे लेकर सरकार परेशान हैं.  कहा जा रहा है कि एजेंसियों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, ताकि ब्रिटिश पीएम के भारत दौरे के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना न हो. 

First Published : 20 Apr 2022, 10:22:59 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.