News Nation Logo

BREAKING

Banner

ब्रिटेन में कोरोना ने मचा दी तबाही, पीएम जॉनसन के बाद अब ये मंत्री हुए कोरोना संक्रमित

कोरोना वायरस (coronavirus) दुनिया के हर मुल्क को अपनी जद में ले चुका है. चीन के बाद इटली, स्पेन, यूएस और ब्रिटेन में बहुत ही तबाही मचा रहा है. कोरोना वायरस की जद में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी आ चुके हैं.

Bhasha | Updated on: 27 Mar 2020, 09:46:18 PM
Matt Hancock

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैन्कॉक (Photo Credit: फाइल फोटो)

लंदन:

कोरोना वायरस (coronavirus) दुनिया के हर मुल्क को अपनी जद में ले चुका है. चीन के बाद इटली, स्पेन, यूएस और ब्रिटेन में बहुत ही तबाही मचा रहा है. कोरोना वायरस की जद में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (boris johson) भी आ चुके हैं. बोरिस जॉनसन ने जैसी ही दुनिया से इस बात को साझा किया उसके थोडी देर बाद ही वहां के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैन्कॉक ने बुरी खबर देते हुए कहा कि वो भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं और क्वारेंटाइन में चले गए हैं. 

एक वीडियो संदेश में 55 वर्षीय ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस घातक वायरस के खिलाफ ब्रिटिश सरकार के प्रयासों का नेतृत्व करते रहेंगे. देश में कोरोना वायरस अब तक 578 लोगों की जान ले चुका है और लगभग 11,600 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हैन्कॉक (41) ने ट्विटर पर घोषणा की, ‘मेडिकल परामर्श के बाद, मुझे कोरोना वायरस की जांच कराने की सलाह दी गई थी. मेरी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि मेरे संक्रमण के लक्षण हल्के हैं और मैं घर से काम कर रहा हूं तथा स्व-पृथक हूं.’

पीएम जॉनसन की अनुपस्थिति में डोमिनिक राब संभालेंगे ब्रिटेन की कमान

इन दोनों घोषणाओं से ब्रिटिश सरकार के उच्च स्तर पर बैठे लोग स्तब्ध हैं. अगर जॉनसन को ज्यादा अस्वस्थ होने पर कुछ समय के लिए कामकाज छोड़ना पड़ा तो ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब उनकी जगह कमान संभालेंगे. राब की भी पहले खांसी की शिकायत के बाद कोरोना वायरस की जांच की गयी थी और रिपोर्ट नेगेटिव आई थी.

इसे भी पढ़ें:Big News: कोरोना से मुंबई में एक डॉक्टर की मौत, परिवार के सभी सदस्य COVID19 पॉजिटिव

कुछ दिन पहले ही प्रिंस चार्ल्स के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. उन्हें भी मामूली लक्षण थे. 71 वर्षीय चार्ल्स स्कॉटलैंड में पृथक रह रहे हैं और उनके प्रवक्ता के अनुसार वह स्वस्थ हैं तथा घर से कामकाज कर रहे हैं. इस बीच, प्रिंस चार्ल्स की मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (93) विंडसर कैसल में पृथक रूप से रह रही हैं और इस बात की पुष्टि की गई है कि वह जॉनसन से अपनी नियमित मुलाकात के दौरान आखिरी बार 11 मार्च को मिली थी. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि महारानी की अब तक जांच की गई है या नहीं. सप्ताह की शुरूआत में प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने पुष्टि की थी कि अगर जॉनसन अस्वस्थ हुए और कामकाज नहीं कर सके तो विदेश मंत्री राब कामकाज देखेंगे.

जॉनसन ने ट्वीट किए गए वीडियो संदेश में कहा, ‘लेकिन निंसदेह मैं काम करता रह सकता हूं. शुक्र है कि आधुनिक प्रौद्योगिकी के कारण कोरोना वायरस के खिलाफ राष्ट्रीय लड़ाई का नेतृत्व करते हुए अपने सभी टीम सदस्यों के साथ संवाद जारी रख सकता हूं.’

जॉनसन की गर्भवती मंगेतर कैरी साइमंड्स भी हो सकती हैं प्रभावित

डाउनिंग स्ट्रीट में चिंता की एक और वजह जॉनसन की गर्भवती मंगेतर कैरी साइमंड्स हो सकती है जो कुछ महीने बाद दोनों के बच्चे को जन्म देने वाली हैं. अभी यह पता नहीं चला है कि क्या साइमंड्स डाउनिंग स्ट्रीट से निकल कर कहीं पृथक रहेंगी क्योंकि सामान्य तौर पर गर्भवती महिलाओं को सामाजिक दूरी रखने के नियम का और सख्ती से पालन करने की तथा 12 सप्ताह तक लोगों से मेलजोल बंद करने की सलाह दी जाती है. इससे पहले डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बताया कि गुरूवार को हल्के लक्षण उभरने के बाद प्रधानमंत्री का ब्रिटेन की मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर क्रिस व्हीटी की व्यक्तिगत सलाह पर कोरोना वायरस का टेस्ट कराया गया था.

और पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट ने ऑटो इंडस्ट्री को दी बड़ी राहत, BS4 वाहनों की बिक्री की बढ़ाई समय सीमा

प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट में पृथक रह रहे हैं

नेशनल हेल्थ सर्विस स्टाफ (एनएचएस) ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में जॉनसन का नमूना लिया और जांच का परिणाम पॉजिटिव आया. प्रवक्ता ने बताया, ‘ सलाह के अनुसार, प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट में पृथक रह रहे हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वह सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे.’

First Published : 27 Mar 2020, 09:46:18 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×