logo-image

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने इस्तीफा देने का किया ऐलान, कौन बनेगा अब प्रधानमंत्री

ब्रेक्सिट मामले में नाकाम रहने के बाद पड़ रहे चौतरफा दबाव के बीच यूके की प्रधानमंत्री ने कहा कि वह सात जून को पद छोड़ देंगी. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि उनकी जगह कौन ले सकता है.

Updated on: 24 May 2019, 11:18 PM

नई दिल्ली:

ब्रेक्सिट मामले में नाकाम रहने के बाद पड़ रहे चौतरफा दबाव के बीच यूके की प्रधानमंत्री ने कहा कि वह सात जून को पद छोड़ देंगी. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि उनकी जगह कौन ले सकता है. यूके मीडिया के मुताबिक, इस रेस में सबसे आगे पूर्व विदेश सचिव बोरिस जॉनसन (54) हैं. ब्रेक्सिट के घोर हिमायती जॉनसन देश का नेतृत्व संभालने के लिए अपना अभियान चलाते रहे हैं और बीते हफ्ते उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपनी इस इच्छा का ऐलान भी किया.

जॉनसन ब्रेक्सिट के इतने बड़े पक्षधर हैं कि उनका कहना है कि उन्हें इस बात में भी कोई डर नहीं है कि वह यूरोपीय संघ से बिना किसी डील के ही ब्रिटेन को अलग कर लें. कंजरवेटिव पार्टी के वफादारों में उनका अच्छा समर्थन पाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: चुनाव में हार के बाद बॉलीवुड एक्टर ने निरहुआ से पूछा, का हाल बा हो...

कहा तक तो यहां तक जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री के अनुकूल दिखने के लिए' जॉनसन ने अपना वजन भी घटाया है और अपने बिखरे सुनहरे बालों को भी संवारना शुरू कर दिया है.

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में जॉनसन के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी पूर्व ब्रेक्सिट सचिव डोमिनिक रॉब (45) हो सकते हैं. उन्होंने कहा है कि रविवार को यूरोपीय संघ चुनाव के नतीजे आने के बाद वह अपनी उम्मीदवारी का ऐलान कर सकते हैं. वह भी यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को अलग करने के धुर समर्थक माने जाते हैं.

विदेश सचिव जेरेमी हंट (52) प्रधानमंत्री पद के एक अन्य उम्मीदवार हो सकते हैं. वह इस पद के लिए अपनी इच्छा का इजहार पहले कर चुके हैं. शुरू में वह ब्रेक्सिट के खिलाफ थे लेकिन अब वह इसके समर्थक हो गए हैं. वह अपने सहयोगियों के बीच खुद को एक ऐसे उम्मीदवार के रूप में पेश कर रहे हैं जो टोरी पार्टी के विभिन्न धड़ों के बीच एकता कराने का इच्छुक है.

और पढ़ें: 9वीं बार किसी पार्टी ने लोकसभा में 300 का आंकड़ा छुआ, जानें और किसने रचा था इतिहास

पर्यावरण सचिव माइकेल गोव (51) भी इस पद के दावेदार हो सकते हैं. ब्रेक्सिट के समर्थक गोव को अपनी रंग बदलती रणनीतियों के लिए जाना जाता है. 2016 में नेतृत्व के लिए इन्होंने जॉनसन का साथ दिया और फिर उनके खिलाफ हो गए जिसका खामियाजा खुद उन्हें और जॉनसन को भुगतना पड़ा. यह थेरेसा मे के ब्रेक्सिट डील के समर्थन में थे और यह बात इनके खिलाफ जा सकती है.

हाउस आफ कामंस के नेता का पद छोड़कर थेरेसा मे को इस्तीफे के लिए और मजबूर कर देने वाली आंद्रिया लीडसोम भी कंजरवेटिव पार्टी के यूरोपीय संघ से अलग होने में विश्वास करने वाले धड़े की तरफ से उम्मीदवार हो सकती हैं.

इनके अलावा गृह सचिव साजिद जाविद, स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक, इंटरनेशनल डेवलपमेंट सचिव रोरी स्टीवर्ट, रक्षा सचिव पेनी मोरडॉन्ट और ट्रेजरी मुख्य सचिव लिज ट्रस भी इस पद के दावेदार हो सकते हैं.