logo-image

जलवायु शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम से बाहर चले गए ब्रिटिश पीएम सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को मिस्र के तटीय शहर शर्म अल-शेख में चल रहे संयुक्त राष्ट्र सीओपी27 जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान एक कार्यक्रम से कथित तौर पर बाहर जाते देखा गया.  लंदन वल्र्ड न्यूज आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की जलवायु परिवर्तन वेबसाइट कार्बन ब्रीफ के निदेशक/संपादक लियो हिकमैन ने सोमवार को इस घटना का एक वीडियो कैप्चर किया. हिकमैन ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए कहा कि यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अभी सीओपी27 में एक कार्यक्रम का शुभारंभ करने पहुंचे हैं.

Updated on: 08 Nov 2022, 02:00 PM

लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को मिस्र के तटीय शहर शर्म अल-शेख में चल रहे संयुक्त राष्ट्र COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान एक कार्यक्रम से कथित तौर पर बाहर जाते देखा गया.  लंदन वल्र्ड न्यूज आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की जलवायु परिवर्तन वेबसाइट कार्बन ब्रीफ के निदेशक/संपादक लियो हिकमैन ने सोमवार को इस घटना का एक वीडियो कैप्चर किया. हिकमैन ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए कहा कि यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अभी सीओपी27 में एक कार्यक्रम का शुभारंभ करने पहुंचे हैं. 

लंदन वल्र्ड के अनुसार सुनक जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ मंच पर थे, जब उनके सहयोगियों ने उनसे कुछ कहा. हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली कि सहयोगियों ने प्रधानमंत्री सुनक को क्या बताया. डाउनिंग स्ट्रीट ने भी घटना पर कोई बयान नहीं दिया है.

सोमवार को शिखर सम्मेलन के मुख्य भाषण में सुनक ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा के साथ ही जलवायु सुरक्षा की जानी चाहिए. जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तेजी से कार्य करने की जरूरत है. पिछले महीने उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद किसी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में सुनक की यह पहली उपस्थिति थी.

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिए 120 देशों के नेता शर्म अल शेख में सम्मलेन कर रहे हैं. सम्मेलन का प्रमुख विषय सबसे जलवायु परिवर्तन से अधिक प्रभावित देशों के लिए मुआवजा और उनका सहयोग है.