logo-image

ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े नीरव मोदी को नहीं दी जमानत, 22 अगस्त तक बढ़ाई हिरासत

भारत में वांछित 48 वर्षीय व्यापारी को 19 मार्च को यहां होलबोर्न से गिरफ्तार किया गया था. तब से उसके प्रत्यर्पण की कार्यवाही चल रही है.

Updated on: 26 Jul 2019, 08:27 AM

highlights

  • ब्रिटिश कोर्ट से नीरव मोदी को नहीं मिली जमानत
  • कोर्ट ने 22 अगस्त तक बढ़ाई नीरव मोदी की हिरासत
  • भारत से पीएनबी बैंक फ्रॉड करके भागा है नीरव मोदी

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की एक अदालत ने गुरुवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत को 22 अगस्त तक बढ़ाते हुए उसे जमानत देने से इनकार कर दिया. वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने मेट्रोपॉलिटन पुलिस को आदेश दिया कि 22 अगस्त को अगली सुनवाई तक वह नीरव मोदी को अपनी हिरासत में रखें. भारत में वांछित 48 वर्षीय व्यापारी को 19 मार्च को यहां होलबोर्न से गिरफ्तार किया गया था. तब से उसके प्रत्यर्पण की कार्यवाही चल रही है. 

पीएनबी का आरोप है कि नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक कर्मचारियों की मदद से 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है, जिसके बाद से ही दोनों की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही है. नीरव मोदी पर भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत भी आरोप लगे हैं. ईडी ने चोकसी के खिलाफ मुंबई में धन शोधन निवारण अधिनियम अदालत में आरोप पत्र दायर किया है. दोनों ने ही जनवरी 2018 में धोखाधड़ी की खबरें आने के बाद से ही भारत छोड़ दिया था.

ब्रिटिश उच्च न्यायालय ने 12 जून को उसकी जमानत की अर्जी खारिज कर दी. यह जमानत के लिए उसकी तरफ दायर से चौथी अर्जी थी. उसके खिलाफ पिछले साल मई और जुलाई में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था. इसके बाद अगस्त, 2018 में ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आग्रह किया गया था. इसके पहले नीरव मोदी को वीडियोलिंक के जरिए वेस्टमिंस्टर की मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किया गया था. नीरव मोदी को स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने 19 मार्च को गिरफ्तार किया था. आपको बता दें पीएनबी घोटाले के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप था. ये मामला 2018 में सामने आया था, तभी से ही विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरे हुए है.

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में लगातार 3 धमाके, 10 लोगों की मौत

पंजाब नेशनल बैंक घाटाले (PNB Scam) के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के स्विस बैंक के चारो खातें को सीज कर लिया गया है. जांच एजेंसियों का शिकंजा नीरव मोदी की बहन पूर्वी मौदी पर भी कसा गया है. जानकारी के मुताबिक नीरव और पूर्वी मोदी के बैंक खातों में कुल 2 83.16 करोड़ रुपए जमा थे जिन्हें जांच एजेंसियों ने सीज कर लिया हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले का स्विस बैंक का बयान भी सामने आया है. बैंक का कहना है कि भारत के कहने पर उन्होंने नीरव मोदी और पूर्वी मोदी के खाते सीज कर लिए हैं.

यह भी पढ़ेंः चीनी नौसेना को मिले संसाधनों की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी होगी:नौसेना प्रमुख