logo-image

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत बिगड़ी, डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा इलाज

बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा,

Updated on: 08 Sep 2022, 07:05 PM

लंदन:

डॉक्टरों द्वारा गुरुवार को ब्रिटेन के 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth) के स्वास्थ्य के बारे में चिंता जाहिर की है. उनकी बिगड़ती तबीयत के बाद परिवार के सदस्य महारानी एलिजाबेथ के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर सभी प्रयासों में जुट गई हैं. परिवार के सदस्यों ने कहा कि उन्हें चिकित्सकीय देखरेख रखा गया है. ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली और दुनिया की सबसे पुरानी महारानी एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम से ग्रसित हैं. बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा, "आज सुबह महारानी के डॉक्टर उनक के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं और उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रहने की सलाह दी है." अधिकारियों ने कहा कि उनके सबसे बड़े बेटे और वारिस प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला अपने स्कॉटिश घर बालमोरल कैसल गए हैं जहां वह अपने सबसे बड़े बेटे प्रिंस विलियम के साथ रह रही हैं. 

ये भी पढ़ें : अमित शाह की सुरक्षा में चूक, सांसद का PA बताकर आसपास घूमता रहा शख्स

पिछले अक्टूबर में एलिजाबेथ ने अस्पताल में एक रात बिताई और तब से उसे अपनी सार्वजनिक व्यस्तताओं में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा. बुधवार को उन्होंने अपने डॉक्टरों द्वारा आराम करने की सलाह के बाद वरिष्ठ मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक रद्द कर दी थी. एलिजाबेथ 1952 से ब्रिटेन और एक दर्जन से अधिक अन्य देशों की रानी रही हैं और इस साल की शुरुआत में उन्होंने सिंहासन पर अपना 70 वां वर्ष मनाया.

केंसिंग्टन पैलेस ने कहा,  प्रिंसेस चार्ल्स और विलियम वर्तमान में बाल्मोरल की यात्रा कर रहे हैं.  कुछ समय पहले संसद में प्रधानमंत्री लिज ट्रस और उनकी टीम के वरिष्ठ सदस्यों को नोट्स पारित किए गए, जिससे उन्हें कक्ष छोड़ने के लिए कहा गया. ट्रस ने इसके लगभग तुरंत बाद ट्वीट किया, " बकिंघम पैलेस की खबर से पूरा देश निश्चित रूप से चिंतित होगा. क्लेरेंस हाउस और केंसिंग्टन पैलेस कार्यालयों के अनुसार, राजगद्दी के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स और उनके सबसे बड़े बेटे प्रिंस विलियम स्कॉटलैंड जा रहे हैं.