logo-image

Ukraine Crisis: 5 रूसी बैंकों और 3 धनकुबेरों पर यूके ने लगाया बैन, ईयू भी उठाएगा ऐसे कठोर कदम

यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग देश के तौर पर मान्यता देने के रूस के फैसले के खिलाफ यूरोपीय यूनियन और ब्रिटेन ने कड़े कदम उठाने की घोषणा की है. यूरोपीय यूनियन ने रूस से शीर्ष 5 बैंकों पर बैन लगाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाया है.

Updated on: 22 Feb 2022, 09:17 PM

highlights

  • रूस के खिलाफ यूके ने उठाए कड़े कदम
  • 5 बैकों पर यूके ने लगाया बैन
  • 3 रूसी अमीरों पर भी यूके ने लगा दिया बैन

नई दिल्ली:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूरी दुनिया को चौंकाते हुए यूक्रेन को टुकड़ों-टुकड़ों में बांटने का न सिर्फ फरमान सुना दिया, बल्कि इससे जुड़े आदेश पर दस्तखत भी कर दिये. यही नहीं, रूस अपनी सेना उन इलाकों में भी भेजने के लिए एकदम तैयार है, जो यूक्रेन से अलग होने की लड़ाई लड़ रहे हैं. ऐसे में रूस को रोकने के लिए यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग देश के तौर पर मान्यता देने के रूस के फैसले के खिलाफ यूरोपीय यूनियन और ब्रिटेन ने कड़े कदम उठाने की घोषणा की है. यूरोपीय यूनियन ने रूस से शीर्ष 5 बैंकों पर बैन लगाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाया है. तो यूके ने रूस के पांच बैंकों के साथ ही 3 सुपर अमीरों पर बैन भी लगा दिया है.

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूस के कदम को पूरी तरह से आक्रामक कदम करार दिया है. उन्होंने कहा है कि रूस को रोकना बेहद जरूरी हो गया है, वर्ना सभी चीजें दुनिया वालों के हाथ से निकल जाएंगी. उन्होंने बताया कि यूके रूस को रोकने के लिए 5 रूसी बैंकों पर बैन लगा रहा है, इसके अलावा वो रूस के 3 बेहद अमीर लोगों पर भी प्रतिबंध लगा रहा है. यूके ने ये कदम रूसी सेना के यूक्रेन में घुसने के खिलाफ उठाए हैं.

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे सिर्फ पहला कदम करार दिया है. उन्होंने कहा कि यूके रूस के खिलाफ और भी कड़े कदम उठाएगा. इस बीच जर्मनी ने रूस के साथ नॉर्ड स्ट्रीन 2 गैस पाइपलाइन की परियोजना को रोक दिया है. इसकी मांग लंबे समय से दुनिया के कई बड़े देश कर रहे थे. ये पाइपलाइन पूरे यूरोप के लिए काफी अहम थी. जर्मनी के इस कदम का अमेरिका ने भी स्वागत किया है. 

इस बीच यूक्रेन से रूस से पूरी तरह से रायनयिक संबंधों को खत्म कर दिया है. हालांकि रूस ने इसे यूक्रेन का आत्मघाती कदम करार दिया है. क्रेमलिन ने कहा है कि यूक्रेन का ये कदम उसके लिए और भी बड़ी मुसीबतें लेकर आएगा.