logo-image

ब्रिटेनः पीएम की दौड़ में पिछड़े ऋषि सुनक, लिज ट्रस ने बनाई बढ़त | Britain: Rishi Sunak looses Liz Truss took the lead in the race for PM

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने यूके के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ब्रिटिश-भारतीय पूर्व मंत्री ऋषि सुनक पर 22 अंकों की बढ़त बना ली है.

Updated on: 14 Aug 2022, 08:39 PM

highlights

  • ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस प्रधानमंत्री की दौड़ में आगे निकली
  • भारतीय मूल के ऋषि सुनक पर लिज ट्रस ने बनाई 22 अंकों की बढ़त
  • लिज ट्रस को मिले 61 प्रतिशत और ऋषि सुनक को मिले 39% मत 

लंदन:

ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने यूके के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में ब्रिटिश-भारतीय पूर्व मंत्री ऋषि सुनक पर 22 अंकों की बढ़त बना ली है. द ऑब्जर्वर के एक विशेष सर्वे से ये पता चला है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, 2 सितंबर को होने वाले मतदान से पहले 570 कंजर्वेटिव सदस्यों ने सर्वेक्षण में विदेश मंत्री को 61 प्रतिशत और सुनक को 39 प्रतिशत मत दिया है. हालांकि, टोरी मतदाताओं के कुछ अन्य हालिया सर्वे में ट्रस की लीड कम है. सुनाक ने हाल के दिनों में अंतर को काफी कम कर दिया है.

ट्रस लोगों की मदद करने के लिए अपने ऊर्जा बिलों को समर्थन देने से इनकार करने पर दबाव में आ गई है और लंदन के बाहर और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए वेतन वृद्धि पर यू-टर्न लेने पर भारी आलोचना की शिकार हुई. द गार्जियन ने बताया कि ओपिनियम की विस्तृत पूछताछ से पता चलता है कि दोनों में से किसी भी उम्मीदवार के लिए लोगों में कोई खास उत्साह नहीं है.

ओपिनियम ने सदस्यों से पूछा कि कोई एक कारण क्या था. दोनों उम्मीदवारों में से किसी एक का समर्थन करने के लिए. सुनक के लिए सबसे अधिक बड़ा कारण था कि वह अर्थव्यवस्था (22 प्रतिशत) के प्रबंधन को बेहतर करेंगे, जबकि 10 प्रतिशत ने कहा कि वे उन्हें सबसे सक्षम या बुद्धिमान मानते हैं. ट्रस का समर्थन करने वाले लोगों ने बताया कि सबसे बड़ा कारण सुनक (14 प्रतिशत) को नापसंद करना था. उसी अनुपात (14 प्रतिशत) में लोगों ने कहा कि विदेश मंत्री अधिक ईमानदार और भरोसेमंद हैं, जबकि 10 प्रतिशत ने ये कहा कि वह जॉनसन के प्रति वफादार रहीं और उन्हें इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा. टोरी के कुछ 2 प्रतिशत सदस्यों ने सुनक को नहीं बल्कि ट्रस का समर्थन करने के लिए नस्ल या जातीयता का हवाला दिया.

ओपिनियम के क्रिस कर्टिस ने कहा, हम अंतिम दो उम्मीदवारों को जानते हैं, यह स्पष्ट हो गया है कि ट्रस में ज्यादा एनर्जी है, और हमारे नवीनतम सर्वेक्षण से पता चलता है कि पार्टी के सदस्यों के बीच उनकी बढ़त कितनी बड़ी हो गई है.