logo-image

 ब्रिटेन चीन के बजाए भारतीयों को दे रहा सबसे ज्यादा VISA,जानें खास वजह 

यूके यात्रियों और छुट्टियां बिताने के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य बना हुआ है. यूके द्वारा दिए गए सभी विज़िटर वीज़ा में, भारतीयों का अनुपात सबसे अधिक 28% है.

Updated on: 26 Aug 2022, 10:40 PM

नई दिल्ली:

भारतीयों में आज भी विदेशी विश्वविद्यालयों में पढ़ने का शौक बहुत अधिक है. भारत से हर वर्ष लाखों छात्र ब्रिटेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, रूस और चीन अध्ययन के लिए जाते हैं. ब्रिटिश उच्चायोग के आव्रजन आंकड़ों से पता चला है कि जून 2022 को समाप्त वर्ष में 118,000 भारतीय छात्रों को छात्र वीजा मिला है. यह पिछले वर्ष की तुलना में 89% अधिक है. ब्रिटिश उच्चायोग की प्रेस विज्ञप्ति में दिखाया गया है कि ब्रिटेन में  प्रायोजित अध्ययन वीजा (sponsored study visa) जारी करने वाले सबसे बड़े राष्ट्रीयता के रूप में भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है.

प्रेस विज्ञप्ति में यह भी बताया गया है कि यूके यात्रियों और छुट्टियां बिताने के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य बना हुआ है. यूके द्वारा दिए गए सभी विज़िटर वीज़ा में, भारतीयों का अनुपात सबसे अधिक 28% है. जून 2022 को समाप्त वर्ष में 258,000 से अधिक भारतीयों को आगंतुक वीजा प्राप्त हुआ. यह पिछले वर्ष की इसी अवधि से 630% की वृद्धि थी क्योंकि कोविड -19 प्रतिबंध अभी भी लागू थे.

जून 2022 को समाप्त होने वाले वर्ष में करीब 103, 000 भारतीयों को भी कार्य वीजा प्राप्त हुआ-जिसमें कुशल और मौसमी श्रमिक शामिल हैं - पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 148% की वृद्धि दर्ज की गई. कुशल श्रमिक वीजा प्राप्त करने के लिए भारतीय शीर्ष राष्ट्रीयता बने हुए हैं. विश्व स्तर पर दिए गए सभी कुशल कार्य वीजा में से भारतीयों का हिस्सा 46 प्रतिशत है.

एलेक्स एलिस ने कहा, “भारत फिर से पहले. मुझे खुशी है कि जून 2022 को समाप्त होने वाले वर्ष में भारतीय नागरिकों को यूके के अध्ययन, कार्य और आगंतुक वीजा की सबसे बड़ी संख्या जारी की गई थी. हमारे लोगों को जोड़ने वाले अद्वितीय जीवित पुल को और अधिक मजबूती. "

एलिस ने अपनी पिछली याचिका को भी दोहराया जिसमें छात्रों से जल्द से जल्द वीजा के लिए आवेदन करने के लिए कहा गया था क्योंकि यूके के वीजा की मांग में 'अभूतपूर्व' उछाल था क्योंकि कोविड में ढील दी गई थी. एलिस ने कहा, "जैसा कि यह दिखाता है, हम वीज़ा के लिए अभूतपूर्व मांग का अनुभव कर रहे हैं. मैं जल्द से जल्द पाठ्यक्रम शुरू करने वाले छात्रों को जल्द से जल्द आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं."

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, 42 लाख लोग हुए प्रभावित

राजनयिक ने इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन जाने की योजना बना रहे भारतीयों से वीजा प्राप्त करने से पहले अपनी एयरलाइन टिकट बुक नहीं करने का आग्रह किया था. “हम इस वर्ष एक अभूतपूर्व संख्या में भारतीय छात्रों को यूके आते देखना चाहते हैं और हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि आपको अपना वीजा समय पर मिले. लेकिन फिर से, पत्र के मार्गदर्शन का पालन करें, ”एलिस ने यूके के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों से कहा.