logo-image

Google के डेटा सेंटर में धमाका, शॉर्ट सर्किट की वजह से तीन कर्मचारी झुलसे 

गूगल के डेटा सेंटर (Google data center)  में एक बड़ा हादसा हुआ. यहां पर सोमवार को शॉर्ट सर्किट के कारण धमाका हुआ.

Updated on: 09 Aug 2022, 11:22 AM

highlights

  • गूगल ने दुनिया के कई इलाकों में गूगल डाटा सेंट तैयार किया है
  • एक सबस्टेशन पर तीन बिजलीकर्मी काम कर रहे थे
  • तीन इलेक्ट्रिशियन गंभीर रूप से चोटिल हो गए

नई दिल्ली:

गूगल के डेटा सेंटर (Google data center) में एक बड़ा हादसा हुआ. यहां पर सोमवार को शॉर्ट सर्किट के कारण धमाका हुआ. इस हादसे में स्टाफ के तीन कर्मचारी घायल हो गए. सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये सेंटर अमेरिका के काउंसिल ब्लफ्स में है. काउंसिल ब्लफ्स पुलिस विभाग के अनुसार, यह घटना सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:59 बजे के आसपास हुई. डेटा सेंटर की बिल्डिंगों के नजदीक एक सबस्टेशन पर तीन बिजलीकर्मी काम कर रहे थे. तभी एक धमाका हुआ, जिससे तीन इलेक्ट्रिशियन गंभीर रूप से चोटिल हो गए.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक शख्स की हालत ज्यादा गंभीर होने के कारण उसे हेलीकॉप्टर से नेब्रास्का मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया. वहीं दो अन्य को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस का कहना है कि तीनों लोग इलाज के वक्त होश में थे. 

गूगल के डेटा सेंटर

गूगल ने दुनिया के कई इलाकों में गूगल डाटा सेंट तैयार किया है. यहां पर बड़ी ड्राइव्स और कंप्यूटर के साथ कई सारी डिवाइस लगाई गई हैं. अमेरिका में कई जगहों पर इस तरह के सेंटर बनाए गए हैं. बर्कले काउंटी, काउंसिल ब्लफ्स, डगलस काउंटी, जैक्सन काउंटी आदि में गूगल सेंटर बनाए गए हैं. वहीं यूरोप की बात करें तो बेल्जियम के सेंट गिजलन, फिनलैं के हैमिना, आयरलैंड के डब्लिन, नीदरलैंड्स में भी गूगल डेटा सेंटर बने हुए हैं. वहीं ऐशिया की बात करें तो सिंगापुर के जुरोंग वेस्ट, ताइवान के चेंगहुआ, भारत के मुंबई में भी गूगल के डेटा सेंटर बनाए गए हैं.