News Nation Logo

पाकिस्तान में अब टमाटर ने ली आभूषणों की जगह, कई जगह 400 रुपए प्रति किलो पहुंचे भाव

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में टमाटर की कीमतें 400 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है. माटर की बेतहाशा चढ़ती कीमतों के बीच एक दुल्हन का टमाटर के आभूषण पहने वीडियो वायरल हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Nov 2019, 07:47:05 PM
पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें सातवें आसमान पर.

highlights

  • पाकिस्तान के कई हिस्सों में टमाटर की कीमत 400 रुपए प्रति किलो पहुंची.
  • इमरान सरकार के ईरान से टमाटर आयात करने का भी नहीं पड़ा असर.
  • इस बीच एक दुल्हन के टमाटर के आभूषण पहने वीडियो हो रहा वायरल.

New Delhi:

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में टमाटर की कीमतें 400 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है. टमाटर के आयात पर प्रतिबंध सहित कई कारण हैं जिसकी वजह से दाम चढ़ा है. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. डॉन न्यूज के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने पिछले हफ्ते ईरान से 4,500 टन टमाटर आयात करने की अनुमति दी थी, लेकिन इसके आगमन से बाजार में तेजी नहीं आई. इसके परिणामस्वरूप बढ़ती मांग के कारण दरों में लगातार बढ़ोतरी हुई. इस बीच टमाटर की बेतहाशा चढ़ती कीमतों के बीच एक दुल्हन का टमाटर के आभूषण पहने वीडियो वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः IND vs BAN: मोमिनुल हक ने दिया विराट का साथ, बोले- डे-नाइट टेस्ट से पहले अभ्यास मैच जरूरी

ईरान से टमाटर आयात का भी नहीं पहुंचा फायदा
रिपोर्ट के मुताबिक एक व्यापारी ने बताया कि 4,500 टन में से केवल 989 टन टमाटर ही पाकिस्तानी बाजारों में पहुंचा है. बता दें कि कराची में टमाटर की कीमत 300 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 400 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाने से झटका लगा है. इस वर्ष टमाटर की फसलों की कमी के लिए फलों की ऊंची कीमत को दोषी ठहराया जा रहा है. एक व्यापारी ने कहा, 'अभी ईरान और स्वात के टमाटर कराची में बिक रहे हैं और इसकी कमी है, जिसके कारण कीमतों में उछाल आया है.' इस महीने की शुरुआत में, टमाटर की आधिकारिक खुदरा दर 117 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

यह भी पढ़ेंः जब पाकिस्तान में घुसा अमेरिकी सेना का लड़ाकू विमान तो इमरान खान के उड़े होश, जानिये फिर क्या हुआ

मूल्य वृद्धि के लिए संघीय सरकार दोषी
रिपोर्ट में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि के लिए संघीय सरकार को दोषी ठहराया जा सकता है क्योंकि सरकार द्वारा किसी भी व्यापारी द्वारा मुफ्त आयात की अनुमति देने के बजाय कुछ लोगों के लिए आयात को प्रतिबंधित कर दिया है. नतीजतन, जितना टमाटर बचा था, वह पहले ही बुक था और बेच दिया गया. फलाही अंजुमन थोक सब्जी बाजार के अध्यक्ष हाजी शाहजहां ने कहा कि इससे पहले खुले आयात ने टमाटर की कीमतों को स्थिर रखा हुआ था.

यह भी पढ़ेंः MEA: पाकिस्तान में गिरफ्तार 2 भारतीय नागरिकों के लिए मांगा काउंसलर एक्सेस, आतंकी कहकर पाक प्रोपेगेंडा न फैलाए

दुल्हन ने पहले टमाटर से बने आभूषण
हालात यह हैं कि लोग टमाटर की तुलना बेशकीमती चीजों से करने लगे हैं. लाहौर में एक लड़की ने अपनी शादी में टमाटरों की माला पहनी. इसके फोटो और वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें एक दुल्हन टमाटरों के झुमके और कंगन और बेंदी के गहने पहने दिख रही है. इस पर यूजर्स पाकिस्तान की महंगाई और गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर कमेंट कर रहे हैं. साथ ही इसका जिम्मेदार वहां के नेताओं को बता रहे हैं. दुल्हन का कहना है कि टमाटर की माला बताती है कि यह कितना महंगा है और हमारे लिए कितना बेशकीमती है. दुल्हन ने कहा, 'देश में टमाटर सोने के दाम जैसा दिनों-दिन अधिक महंगा हो रहा है.'

First Published : 21 Nov 2019, 07:47:05 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.