logo-image

बोरिस जॉनसन हो सकते हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, सर्वेक्षण में 74 फीसदी मत मिले

एक नए ओपिनियन पोल में जॉनसन को 74 प्रतिशत जबकि हंट को 26 प्रतिशत पार्टी सदस्यों का समर्थन हासिल हुआ है.

Updated on: 07 Jul 2019, 02:37 PM

highlights

  • एक नए ओपिनियन पोल के अनुसार बोरिस जॉनसन तीन चौथाई वोट जीत सकते हैं.
  • हंट ने मतदाताओं से बहस होने तक कोई राय नहीं बनाने की अपील जारी की.
  • कंजर्वेटिव सदस्यों के पास मतपत्र पोस्ट करने के लिए 22 जुलाई तक का समय.

नई दिल्ली.:

ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन के ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना सबसे ज्यादा है. एक नए ओपिनियन पोल के अनुसार वह तीन चौथाई वोट जीत सकते हैं. जॉनसन को 74 प्रतिशत जबकि हंट को 26 प्रतिशत पार्टी सदस्यों का समर्थन हासिल है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 160,000 सदस्यों के घर मतपत्र पहुंचने शुरू हो गए हैं, इस बीच शनिवार को ओपिनियन पोल का परिणाम आया.

यह भी पढ़ेंः मैदान पर खिलाड़ियों की सुरक्षा में चूक पर BCCI सख्त, ICC को पत्र लिखकर मांगा आश्वासन

जेरेमी हंट के साथ है कड़ा मुकाबला
जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा मे की जगह लेने के लिए विदेश मंत्री जेरेमी हंट के साथ कड़े मुकाबले में हैं. द टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में, हंट ने सदस्यों से अपने मतदान पत्रों को तब तक नहीं भरने का आग्रह किया है जब तक कि वे अगले सप्ताह दोनों उम्मीदवारों के बीच दो टेलीविजन बहस नहीं देख लेते.

यह भी पढ़ेंः मुस्लिम अफसर को सताने लगा मॉब लिंचिंग का डर, बदलना चाहते हैं अपना नाम

हंट ने जारी की अपील
उन्होंने कहा, 'कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों को मैं जो बड़ा संदेश देना चाहता हूं, वह यह है कि मुझे और बोरिस को टीवी बहस में देखने के लिए इंतजार करें. पहले परखें, फिर फैसला लें.' पोल में दर्शाया गया है कि 90 प्रतिशत लोगों का मानना है कि जॉनसन बिना किसी समझौते के ब्रेक्सिट कराने में सफल रहेंगे जबकि सिर्फ 27 प्रतिशत लोगों का मानना है कि हंट ऐसा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा, अब आतंकी शिविर अफगानिस्तान सीमा पर शिफ्ट किए

लोगों ने निजी जिंदगी का विवाद किया किनारे
ऐसी आशंका जताई गई थी कि प्रेमिका के साथ झगड़े को लेकर बड़े पैमाने पर हुए मीडिया कवरेज के बाद जॉनसन को नुकसान हो सकता है, लेकिन नए सर्वे में खुलासा हुआ है कि 77 प्रतिशत लोगों का मानना है कि जॉनसन अच्छे प्रधानमंत्री होंगे या नहीं इसका उनकी निजी जिंदगी से कोई लेना देना नहीं है. कंजर्वेटिव सदस्यों के पास अपने मतपत्र पोस्ट करने के लिए 22 जुलाई तक का समय है. 23 जुलाई को परिणाम घोषित होगा.