logo-image

बाइडेन ने अफगानिस्तान एक्जिट की आलोचना पर कहा, क्या हम एक ट्रिलियन डॉलर और खर्च दें?

बाइडेन ने अफगानिस्तान एक्जिट की आलोचना पर कहा, क्या हम एक ट्रिलियन डॉलर और खर्च दें?

Updated on: 20 Aug 2021, 12:45 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का मानना है कि इतिहास अफगानिस्तान में अमेरिकी अनुभव का आकलन करेगा।

ऐसे समय में जब बमुश्किल से लगभग दो-तिहाई अमेरिकियों का कहना है कि उन्हें लगता है कि अफगानिस्तान युद्ध लड़ने लायक नहीं था, बाइडेन 11 सितंबर के हमलों के लगभग 20 साल बाद अफगानिस्तान से बाहर निकलने के अपने फैसले पर अडिग रहे।

बाइडेन ने अमेरिकी इतिहास के संबसे लंबे युद्ध से बाहर निकलने पर एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा, क्या हम ताजिकिस्तान में जो चल रहा है उसके कारण युद्ध करने जा रहे हैं? आपको क्या लगता है?

बाइडेन ने एबीसी न्यूज को बताया, मुझे लगता है कि अमेरिकी लोग मेरे साथ हैं। और जब आप उस देश को एकजुट करते हैं, तो आपके पास क्या बचता है?

उन्होंने पूछा, वे उत्तर में रूस घिरे हुए हैं। आपके पास-- पश्चिम में, उनके पास ईरान है। दक्षिण में, उनके पास पाकिस्तान है, जो उनका समर्थन कर रहा है। और-- और-- वास्तव में , पूर्व में, उनके पास पाकिस्तान और चीन है। मुझे बताइए। मुझे बताइए। क्या यह हमारे राष्ट्रीय हित के लायक है कि हम एक और 1 ट्रिलियन डॉलर खर्च करें और हजारों अमेरिकी जीवन खो दें? किस लिए?

यह पूछे जाने पर कि क्या अफगानिस्तान में फैल रहा मानवीय संकट खुफिया, योजना, क्रियान्वयन या निर्णय की विफलता है, बाइडेन इसका सीधा जवाब देने में संघर्ष देते दिखे। फिर भी, वह अपने केंद्रीय विषय से नहीं हटे कि कम से कम एक दशक पहले अमेरिका का काम हो गया था।

बाइडेन से जब यह पूछा गया कि कहा कि क्या वह अलग तरह से काम करते अगर उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प ने देश से सैनिकों की वापसी के लिए 1 मई की समय सीमा निर्धारित नहीं करते, उन्होंने कहा, अफगानिस्तान छोड़ने का कोई अच्छा समय नहीं है।

ट्रम्प ने फरवरी 2020 में तालिबान के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया था और घोषणा की थी कि हमें लगता है कि हम अंत में सफल होंगे।

जब से काबुल तालिबान के हाथ में आया है, बाइडन कतर में ट्रम्प द्वारा हस्ताक्षरित समझौते की ओर इशारा कर रहे हैं।

बाइडेन ने एबीसी न्यूज को बताया, पंद्रह साल पहले एक समस्या रही होगी। मूल विकल्प यह है कि क्या मैं आपके बेटों और आपकी बेटियों को अफगानिस्तान में युद्ध के लिए हमेशा के लिए भेजूंगा?

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.