logo-image

Omicron के खिलाफ बूस्टर डोज कारगार, UKSHA ने किया अध्ययन

UKSHA ने कहा, "अनुमान है कि अगर मौजूदा रुझान अपरिवर्तित रहे, तो यूके इस महीने के अंत तक एक मिलियन संक्रमणों को पार कर जाएगा".

Updated on: 11 Dec 2021, 04:57 PM

नई दिल्ली :

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKSHA) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी बूस्टर खुराक ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमण से 70-75 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती है. अपनी नवीनतम तकनीकी ब्रीफिंग में, एजेंसी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका- भारत में कोविशील्ड नाम से- और फाइजर/बायोनटेक वैक्सीन की दो डोज मौजूदा समय में सबसे अधिक प्रसारित कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले लक्षण वाले संक्रमण में ‘बहुत कम सुरक्षा’ देती हैं. हालांकि, 581 ओमाइक्रोन मामलों के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर,  तीसरी टॉप-अप खुराक नए संस्करण के खिलाफ इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. UKSHA ने कहा, "अनुमान है कि अगर मौजूदा रुझान अपरिवर्तित रहे, तो यूके इस महीने के अंत तक एक मिलियन संक्रमणों को पार कर जाएगा".

एजेंसी ने यह भी कहा, "वैक्सीन प्रभाव को लेकर शुरुआती आंकड़ों से लगता है कि वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ बूस्टर खुराक शुरुआती दौर में ज्यादा प्रभावी है और करीब 70 से 75 प्रतिशत तक लक्षण वाले संक्रमण में सुरक्षा प्रदान करती है. वायरस के स्वरूप के शुरुआती अध्ययन पर आधारित होने की वजह से सभी आकलनों में अनिश्चितता है."

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दोहराया कि टीके अभी भी गंभीर कोविड ​​​​के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान करने की संभावना रखते हैं, जिसके लिए अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होती है. UKSHA  के Head of Immunisation डॉ मैरी रामसे ने कहा: "इन शुरुआती अनुमानों को सावधानी के साथ माना- जाना चाहिए, लेकिन ऐसा देखा गया है कि दूसरे जैब के कुछ महीने बाद, डेल्टा तनाव की तुलना में ओमिक्रॉन संस्करण का खतरा अधिक है.

 यह भी पढ़ें : तबलीगी जमात को सऊदी अरब ने 'आतंकवाद का दरवाजा' बता लगाया प्रतिबंध

उन्होंने यह भी कहा कि जहां तक संभव हो, घर से काम करने इस समय सही रहेगा. भीड़-भाड़ वाले या संलग्न स्थानों में लगातार मास्क पहनना, अपने हाथों को नियमित रूप से धोना और नियमित रूप से परीक्षण करवाना कोविड -19 के प्रभाव को कम करने के लिए बेहद जरुरी है.