logo-image

अमेरिकी राज्यों का संगठन लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ करता है कार्य : बोलिविया के राष्ट्रपति लुइस

अमेरिकी राज्यों का संगठन लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ करता है कार्य : बोलिविया के राष्ट्रपति लुइस

Updated on: 19 Sep 2021, 05:25 PM

मेक्सिको सिटी:

बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस एर्स ने अमेरिकी राज्यों के संगठन (ओएएस) को एक अप्रचलित और अप्रभावी निकाय कहा है जो बहुपक्षवाद के सिद्धांतों और हमारे राज्यों की जरूरतों का जवाब नहीं देता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने शनिवार को यहां लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई राज्यों के समुदाय (सीईएलएसी) के राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के छठे शिखर सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की।

मेक्सिको सिटी में एक बैठक में, जहां 30 से अधिक सीईएलएसी देशों के नेता और प्रतिनिधि एकत्र हुए थे, राष्ट्रपति ने कहा कि ओएएस लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ कार्य करता है और इसका हस्तक्षेप विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में योगदान नहीं करता है ।

उन्होंने कहा, लैटिन अमेरिकी लोकतंत्रों में हस्तक्षेप के कारण ओएएस ने वैधता खो दी है। इसे मजबूत किया जाना चाहिए और हमें एकजुटता के सिद्धांत में खुद को एकीकृत करना चाहिए।

इसे देखते हुए, उन्होंने जीवन, शांति, मानवाधिकारों और देश के अधिकारों के लिए कूटनीति पर आधारित एक एकीकृत और न्यायसंगत दुनिया के संयुक्त निर्माण का आह्वान किया।

इस वर्ष, सीईएलएसी शिखर सम्मेलन, जिसमें मेक्सिको राष्ट्रपति प्रो टेम्पोर के रूप में कार्य कर रहा है, यह विश्लेषण करने का प्रस्ताव दिया है कि ओएएस को सुधारना या बदलना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.