News Nation Logo
Banner

बोइंग 20 फीसदी घटाएगा 737-मैक्स विमान का उत्पादन, हर महीने 42 विमान बनाएगी कंपनी

मध्य अप्रैल से 737-मैक्स विमानों का उत्पादन घटाएगी. कंपनी हर महीने 737-मैक्स का उत्पादन घटाकर 42 विमान करेगी. मौजूदा समय में कंपनी हर महीने 52 विमान का उत्पादन कर रही है

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 Apr 2019, 11:08:29 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बोइंग (Boeing) 737-मैक्स विमान का प्रोडक्शन घटाने की योजना बना रही है. बोइंग ने हर महीने प्रोडक्शन में करीब 20 फीसदी की कमी की योजना बनाई है. बोइंग (Boeing) के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) डेनिस म्यूलेनबर्ग के मुताबिक कंपनी ने पिछले दिनों हुए 2 बड़े विमान हादसों की वजह से यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें: इथोपियन विमान हादसे के बाद DGCA सख्त, अब बोइंग 737 विमान को उड़ाने के लिए यह योग्‍यता जरूरी

कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक मध्य अप्रैल से 737-मैक्स विमानों का उत्पादन घटाएगी. कंपनी हर महीने 737-मैक्स का उत्पादन घटाकर 42 विमान करेगी. मौजूदा समय में कंपनी हर महीने 52 विमान का उत्पादन कर रही है. म्यूलेनबर्ग का कहना है कि अक्टूबर में इंडोनेशिया लॉयन एयर क्रैश और इथियोपिया हादसे की वजह MCAS एंटी स्टाल सॉफ्टवेयर को हम जान गए हैं. बोइंग ने कहा है कि कंपनी 737 मैक्स विमानों के साफ्टवेयर को अपडेट कर रही है ताकि भविष्य में इस तरह के हादसे नहीं हो सकें.

यह भी पढ़ें: इथियोपिया हादसे के बाद भारत ने बोइंग विमानों के उड़ानों पर लगाई रोक, आज शाम को बुलाई बड़ी बैठक

गौरतलब है कि इथियोपिया हादसे में 157 लोगों के मारे जाने के बाद दुनिया के कई देशों ने 737 मैक्स के उड़ान पर रोक लगा दी थी. 737 मैक्स की उड़ान रोक दिए जाने की वजह से विमानों की पार्किंग को लेकर समस्या खड़ी होने लगी थी. साथ ही मेंटनेंस कॉस्ट भी बढ़ जाने की वजह से कंपनी को यह फैसला लेना पड़ा है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी का उत्पादन पटरी पर लौटने के लिए 6 महीने लग जाएंगे.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने कहा, बोइंग 737 मैक्स में सुरक्षा खामी पाए जाने पर होगी कार्रवाई

बता दें कि इथियोपिया हादसे के बाद चीन, ऑस्ट्रेलिया, नार्वे, इंडोनेशिया, मलेशिया, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर के बाद यूके, जर्मनी, फ्रांस ने बोइंग 737 मैक्स 8 की उड़ानों पर रोक लगा दी थी. पांच माह से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 के दो नए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे. 10 मार्च को इथियोपिया एयरलाइन्स का विमान अदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरते ही एक खेत में गिर गया था. जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें 4 भारतीय भी शामिल थे.

यह भी देखें: इथोपिया प्लेन क्रैश में 157 लोगों की मौत, दुनिया पर बोइंग का खौफ

First Published : 08 Apr 2019, 11:08:23 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो