logo-image

बहामास में हैती शरणार्थियों को ले जा रही नौका पलटी, मासूम समेत 17 की मौत

फैली अव्यवस्था से हैती की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो चुकी है. गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास भी नाकाम हो चुके हैं. इस वजह से बड़ी संख्या में लोग सुरक्षित और बेहतर जीवन के लिए पलायन कर रहे हैं.

Updated on: 25 Jul 2022, 01:45 PM

highlights

  • हैती से मियामी जा रही थी डूबी नौका
  • बढ़ते गैंगवार से हैती छोड़ भाग रहे लोग

मैक्सिको सिटी:

हैती शरणार्थियों को ले जा रही एक नौका रविवार तड़के बहामास के पास पलट गई. इसमें एक मासूम समेत 17 लोगों की मौत हो गई. हालांकि 25 अन्य को बचा लिया गया. अभी यह पता नहीं चल सका है कि कहीं कोई और नौका सवार गायब तो नहीं हैं. यह हादसा न्यू प्रोविडेंस से करीब सात मील दूर हुआ. हादसे के बाद प्रधानमंत्री फिलिप ब्रेव डेविस ने एक बयान में बताया कि मृतकों में 15 महिलाएं, एक पुरुष और एक शिशु शामिल है. उन्होंने कहा कि बचाए गए लोग स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में है. जांचकर्ताओं के अनुसार दो इंजन वाली नौका मियामी के लिए शनिवार रात करीब एक बजे बहामास से रवाना हुई थी, जिसमें कम से कम 60 लोग सवार थे. दुर्घटना के कारणों के साथ-साथ इस एंगल से भी जांच की जा रही है कि कहीं यह मामला मानव तस्करी से तो नहीं जुड़ा है.

बढ़ते अपराध से हैती छोड़ रहे लोग
इसके साथ ही प्रधानमंत्री डेविस ने अपनी सरकार और बहामास के लोगों की ओर से इस त्रासदी में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सत्ता में आने के बाद से इन खतरनाक यात्राओं के खिलाफ सचेत करती रही है. गौरतलब है कि हैती में हत्या और अपहरण की घटनाओं में बढ़ोतरी और विभिन्न गिरोहों की हिंसा के कारण बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर जा रहे हैं. गौरतलब है कि हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोसे की हत्या के बाद गैंग वार की घटनाओं में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. इसके साथ ही फैली अव्यवस्था से हैती की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो चुकी है. गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास भी नाकाम हो चुके हैं. इस वजह से बड़ी संख्या में लोग सुरक्षित और बेहतर जीवन के लिए पलायन कर रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक अब तक 1 करोड़ 10 लाख लोगों से अधिक देश छोड़ कर जा चुके हैं. 

बढ़ रहे हैं नौका हादसे
यही वजह है लोगों को अन्य देशों को ले जाने वाली नौकाओं के साथ हादसे भी बढ़ रहे हैं. इसी साल कैरेबियन सागर में मई में एक हादसा हुआ था, जिसमें 11 लोग मारे गए थे. हालांकि प्यूर्टोरिको जा रहे 38 लोगों को बचा लिया गया था. इसके पहले जनवरी में हुए एक हादसे में शरणार्थियों को फ्लोरिडा ले जा रही नौका पलट गई थी. इस हादसे में एक की मौत हो गई थी और शेष शरणार्थियों का पता तक नहीं चला था. अमेरिका समेत स्थानीय सरकार ने भी स्वीकार किया है कि दूसरे देशों को पलायन करने वाले शरणार्थियों की गिरफ्तारी की संख्या भी बढ़ी है.