logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बोरिस जॉनसन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, ब्रेक्जिट से पहले संसद रद्द करने को बताया गैरकानूनी

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की महारानी (Queen) को पांच सप्ताह के लिए संसद को निलंबित करने का सुझाव दिया था.

Updated on: 24 Sep 2019, 06:12 PM

highlights

  • बोरिस जॉनसन को ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट का झटका
  • ब्रिटिश SC ने जॉनसन के फैसले को बताया गलत
  • यह फैसला तीन दिनों तक चली सुनवाई के बाद आया

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की सुप्रीम कोर्ट (Britain's Supreme Court) ने मंगलवार को ब्रिटिश पीएम बोरिश जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) को बड़ा झटका दिया है. ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने ब्रेक्जिट (Brexit) से पहले पीएम बोरिस जॉनसन के संसद (Parliament) को सस्पेंड करने के कदम को निरर्थक और बिना किसी प्रभाव का कहा है. ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश ब्रेंडा हाले (British Supreme Court's Chief Justice) ने अपने फैसले में कहा कि कोर्ट यह निर्णय लेने पर बाध्य है, ब्रिटिश पीएम का संसद को स्थगित करने का सुझाव देने वाला फैसला पूरी तरह से गैरकानूनी है. 

पीएम ने संसद को कर्तव्यपालन से रोका : ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट
आपको बता दें कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की महारानी (Queen) को पांच सप्ताह के लिए संसद को निलंबित करने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा था कि इस फैसले से रानी के भाषण के जरिए उनकी नीतियां सामने रखी जा सकेंगीं, लेकिन ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने जॉनसन की इस सलाह पर कहा है कि इस तरह से उन्होंने संसद को अपने कर्तव्यपालन से रोका गया, जो कि एक गलत कदम था.

यह भी पढ़ें-दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में कांपी धरती

फिलहाल ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने इसके बारे में अभी कुछ भी बताने से इनकार कर दिया है आपको बता दें कि मौजूदा समय जॉनसन न्यूयॉर्क (New York) की यूएन जनरल असेंबली (UN General Assembly) में हैं. जॉनसन ने ये भी नहीं बताया कि अगर वो कानून तोड़ने का दोषी पाए जाते हैं तो पर इस्तीफा देंगे या नहीं. और क्या वे फिर से संसद को रद्द करने का रास्ता तलाशेंगे. यह फैसला पिछले हफ्ते 11 जजों के सामने तीन दिनों तक चली सुनवाई के बाद दिया गया है.

यह भी पढ़ें-पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में भूकंप ने मचाई तबाही, सड़कों में समा गई कारें, देखें Video