logo-image

ब्लिंकन ने नाटो, साउथ कोरिया के बीच सहयोग के महत्व को रेखांकित किया

ब्लिंकन ने नाटो, साउथ कोरिया के बीच सहयोग के महत्व को रेखांकित किया

Updated on: 05 Oct 2021, 12:40 PM

सियोल-वॉशिंगटन:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों से निपटने में नाटो और दक्षिण कोरिया जैसे प्रमुख अमेरिकी सहयोगियों के बीच सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अमेरिकी सहयोगियों से एकता का आह्वान किया गया है।

विदेश विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने आज नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ ट्रान्साटलांटिक बंधन और गठबंधन एकता की केंद्रीयता पर चर्चा की क्योंकि नाटो मौजूदा और उभरती वैश्विक चुनौतियों का समाधान करता है।

सचिव ब्लिंकन और महासचिव स्टोल्टेनबर्ग ने ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और कोरिया गणराज्य के साथ नाटो की साझेदारी के मूल्य को भी रेखांकित किया

एशिया में नाटो और अमेरिकी सहयोगियों के बीच सहयोग पर जोर, भारत-प्रशांत में नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अमेरिकी प्रयासों के बीच आता है।

अमेरिका ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया और यूके के साथ इस क्षेत्र में एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा पहल भी शुरू की, जो ऑस्ट्रेलिया को परमाणु-संचालित पनडुब्बियों से लैस करना चाहता है, जिसे कई लोग चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति का मुकाबला करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।

वाशिंगटन ने कहा है कि नई त्रिपक्षीय पहल, जिसे एयूकेयूएस कहा जाता है, का उद्देश्य किसी विशिष्ट देश के लिए नहीं है, बल्कि देशों के साझा मूल्यों को बढ़ावा देना और क्षेत्र में नियम-आधारित व्यवस्था को सुनिश्चित करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.