logo-image

अफगान मुद्दे पर कतर, जर्मनी का दौरा करेंगे ब्लिंकन

अफगान मुद्दे पर कतर, जर्मनी का दौरा करेंगे ब्लिंकन

Updated on: 04 Sep 2021, 10:45 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए वह जल्द ही कतर और फिर जर्मनी की यात्रा करेंगे।

ब्लिंकन ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता के दौरान संवाददाताओं से कहा, रविवार को, मैं दोहा की यात्रा करूंगा, जहां मैं कतर के नेताओं से मिलूंगा और उन सभी के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करूंगा जो वे निकासी के प्रयास का समर्थन कर रहे हैं।

जर्मनी में, ब्लिंकन अपने जर्मन समकक्ष हेइको मास से मिलेंगे और 20 से अधिक देशों के साथ अफगानिस्तान पर एक मंत्रिस्तरीय बैठक करेंगे, जिसमें अफगानों को स्थानांतरित करने और बसाने में हिस्सेदारी है।

ब्लिंकन ने इस सप्ताह की शुरूआत में कहा था कि अमेरिका ने काबुल में अपनी राजनयिक उपस्थिति को निलंबित कर दिया है, लेकिन अफगानिस्तान के साथ दोहा, कतर से कूटनीति का प्रबंधन करेगा।

उन्होंने शुक्रवार को ब्रीफिंग में कहा, दोहा में हमारी नई टीम तैयार है और चल रही है।

सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ने नोट किया कि अमेरिका ने अफगान तालिबान के साथ हमारे लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर संचार चैनल बनाए रखना जारी रखा है, जो लोगों को अफगानिस्तान छोड़ने की प्रतिबद्धता के साथ शुरू करना चाहिए, अगर वे ऐसा करना चुनते हैं।

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाद में मीडिया को बताया कि ब्लिंकन की दोहा में तालिबान के प्रतिनिधियों से मिलने की कोई योजना नहीं है।

वास्तविक समावेशिता की अपेक्षाओं और तालिबान द्वारा की गई पिछली प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की ओर इशारा करते हुए, एक नई अफगान सरकार पर अमेरिकी स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने टिप्पणी सुरक्षित रखी।

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रविवार को कतर, बहरीन, कुवैत और सऊदी अरब भी जाएंगे।

पेंटागन ने पहले दिन में कहा था कि ऑस्टिन यात्रा के दौरान क्षेत्रीय भागीदारों के साथ मिलेंगे और उन्हें निकासी के दौरान उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देंगे।

अगस्त के मध्य से जब तालिबान ने काबुल में प्रवेश किया, तब से 120,000 से अधिक लोगों को अफगानिस्तान से निकाला गया था और कतर ने इस अमेरिकी नेतृत्व वाले निकासी मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वाशिंगटन ने सोमवार को अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की जल्दबाजी और अराजक वापसी को पूरा करने की घोषणा की, जिससे एशियाई देश में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के 20 साल समाप्त हो गए।

ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा, हमने पहले दिन से लेकर वर्तमान तक जो कुछ भी किया है, उसे देखने और उससे सबक लेने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

इस युद्ध के पूरे पाठ्यक्रम और अफगानिस्तान के साथ जुड़ाव को समझने और सही सवाल पूछने और उससे सही सबक सीखने के लिए पूरे विदेश विभाग सहित, पूरे 20 वर्षों पर एक नजर डालने की भी आवश्यकता है।

अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध में कुल 2,461 अमेरिकी सैन्यकर्मी मारे गए हैं, जबकि 20,000 अन्य घायल हुए हैं।

इन अनुमानों से पता चला है कि 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं और 27 लाख से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.