logo-image

शिया बाहुल्य पश्चिम काबुल में धमाके से 6 लोग घायल, इस्लामिक स्टेट के निशाने पर है

बीते कुछ सालों से इस्लामिक स्टेट ने कई बड़े आतंकी हमले किए हैं. बीते हफ्ते ही यूएन ने एक रिपोर्ट में बताया था कि लगातार तीन दिनों तक हुई गोलाबारी में ही 120 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है.

Updated on: 13 Aug 2022, 07:39 PM

highlights

  • शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक पहचान केंद्र के बाहर धमाका
  • इस्लामिक अमीरात तालिबान बल के दो जवान घायल

काबुल:

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पीडी 13 में एक इलेक्ट्रॉनिक पहचान केंद्र के पास शनिवार को हुए धमाके में इस्लामिक अमीरात (तालिबान) बलों के दो सदस्यों सहित कम से कम चार लोग घायल हो गए.  इस हमले को अंजाम देने के लिए एक मोटर साइकिल पर देसी विस्फोटक रखे गए थे. पुलिस के प्रवक्ता खालिद जद्रान के मुताबिक विस्फोट के बाद इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और धमाके की जांच की जा रही है. इस घटना के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की जा रही है. गौरतलब है कि इस इलाके में शिया हाजरा की बड़ी आबादी रहती है और इसी वजह से यह इस्लामिक स्टेट के निशाने पर है.

पिछले हफ्ते भी भी धमाके में मारे गए थे 3 लोग
पीडी13 के कमांडर अब्दुल रहमान नफाय के मुताबिक शनिवार को विस्फोट पहचान केंद्र के पास हुआ, जहां महिला और बच्चे पहचान पत्र लेने आए थे. वहां कोई फौजी नहीं था. हमलावरों ने मोटरसाइकिल पर एक चुंबकीय बम लगाया था. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते काबुल के पश्चिम में पुल-ए-सोखता इलाके के पास हुए एक विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई थी और 7 अन्य घायल हो गए थे.

शिया हाजरा की घनी आबादी है पश्चिम काबुल में
अभी तक इस विस्फोट की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है. धमाके के बाद स्थानीय लोगों ने वीडिया बना लिया था, जो अब सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. वीडियो में धमाके के बाद आसमान में उठता घना काला धुआं साफ देखा जा सकता है. गौरतलब है कि काबुल के पश्चिम में शिया हाजरा की बड़ी आबादी रहती है. इस इलाके में बीते कुछ सालों से इस्लामिक स्टेट ने कई बड़े आतंकी हमले किए हैं. बीते हफ्ते ही यूएन ने एक रिपोर्ट में बताया था कि लगातार तीन दिनों तक हुई गोलाबारी में ही 120 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है.