logo-image

गैस रिसाव से हवाना के होटल में भीषण विस्फोट, 22 लोगों की मौत

विस्फोट से होटल के पास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है, उन्होंने कहा कि हजारों लोग स्वेच्छा से रक्तदान कर रहे हैं. विस्फोट से होटल के पास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है.

Updated on: 07 May 2022, 12:26 PM

highlights

  • विस्फोट से 64 लोग हैं घायल
  • तेजी से जारी है बचाव कार्य
  • आतंकी घटना से सिरे से इंकार

हवाना:

मध्य हवाना में एक लक्जरी होटल में एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि 64 लोग घायल हो गए. क्यूबा के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को यह जानकारी दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विस्फोट स्थल और एक स्थानीय अस्पताल का दौरा करने वाले राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने कहा, 'विस्फोटक बम नहीं था और न ही हमला था, बल्कि एक खेदजनक दुर्घटना थी.' राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, होटल साराटोगा में भीषण विस्फोट का कारण गैस रिसाव माना जा रहा है.

द्वीप के राष्ट्रीय कैपिटल भवन के सामने स्थित, पांच सितारा होटल 10 मई को द्वीप राष्ट्र के पर्यटन उद्योग को पुनर्जीवित करने के हिस्से के रूप में फिर से खोलने की तैयारी कर रहा था, जो कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बुरी तरह प्रभावित हुआ था. फिलहाल, बचाव कार्य अभी भी जारी है क्योंकि होटल के आसपास से यातायात को डायवर्ट कर दिया गया है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि विस्फोट की जांच की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की अस्पताल सेवाओं के प्रमुख जूलियो गुएरा ने कहा, 'वर्तमान में हवाना में दो बाल चिकित्सा अस्पतालों सहित आठ स्वास्थ्य सुविधाओं में मरीजों का इलाज किया जा रहा है.' हवाना के गवर्नर रेनाल्डो गार्सिया ने दुखद घटना के बाद आबादी की एकजुटता के महत्व पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि विस्फोट से होटल के पास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है, उन्होंने कहा कि हजारों लोग स्वेच्छा से रक्तदान कर रहे हैं.