logo-image

यूक्रेन संकट के बीच रूस में कंपनियों के साथ हॉटलाइन सक्रिय कर रहा है दक्षिण कोरिया

यूक्रेन संकट के बीच रूस में कंपनियों के साथ हॉटलाइन सक्रिय कर रहा है दक्षिण कोरिया

Updated on: 24 Feb 2022, 05:25 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया रूस में सक्रिय कोरियाई कंपनियों के साथ आपातकालीन संपर्क लाइनें स्थापित की हैं और यूक्रेन के खिलाफ मास्को के सैन्य अभियान का देश के उद्योग क्षेत्र पर पड़ने वाले प्रभावों को कम करने के लिए निर्यात फर्मो के लिए एक परामर्श कार्यालय खोला है। दक्षिण कोरियाई सरकार ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, कुछ 120 दक्षिण कोरियाई कंपनियां वर्तमान में रूस में काम कर रही हैं और सरकार ने क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए उनके साथ हॉटलाइन स्थापित की है।

मंत्रालय ने कहा कि कुल 43 दक्षिण कोरियाई नागरिक जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए यूक्रेन में थे, सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया।

मंत्रालय ने रूस पर लगाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों और अन्य कानूनी सहायता पर कोरियाई निर्यातकों को परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए रूस डेस्क भी खोला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के खिलाफ गंभीर प्रतिबंधों की चेतावनी दी है और दक्षिण कोरिया ने इस कदम में शामिल होने की कसम खाई है।

रूस और यूक्रेन को दक्षिण कोरिया का निर्यात अपेक्षाकृत कम है, लेकिन देश की निर्यात-संचालित विकास संरचना और प्रमुख सामग्रियों के आयात पर भारी निर्भरता को देखते हुए, भू-राजनीतिक तनावों का लंबे समय में इसके उद्योग और अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है।

वैश्विक तेल और अन्य ऊर्जा कीमतों में संभावित उछाल के बीच सरकार ने देश की ऊर्जा, फसलों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की निगरानी भी बढ़ा दी है।

वर्तमान में, दक्षिण कोरिया के पास कच्चे तेल का भंडार है जो 106 दिनों या लगभग 97 मिलियन बैरल तक चल सकता है, ताकि उनकी अल्पकालिक आपूर्ति में कमी का सामना न करना पड़े।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने आपूर्ति श्रृंखला मामलों के संबंध में आयात चैनलों में विविधता लाने, घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने और सहयोगी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने जैसे पूर्वव्यापी कदम भी तैयार किए हैं।

इसमें कहा गया है कि यदि आवश्यक हुआ तो वह रणनीतिक कच्चे तेल के भंडार को जारी करने पर विचार कर रहा है।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, यूक्रेन में सुरक्षा स्थिति में अचानक बदलाव के बावजूद, हमने कोई असामान्य कदम या संकेत नहीं देखा है जो अर्थव्यवस्था पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। हम किसी भी आकस्मिकता के लिए पूरी तरह से तैयार रहेंगे।

इससे पहले दिन में, रूसी सैनिकों ने कथित तौर पर यूक्रेन पर हमले शुरू किए जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय कॉल के बावजूद एक विशेष सैन्य अभियान को अधिकृत किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.