logo-image

बांग्लादेश के हाथ लगा बड़ा खजाना, नए नेचुरल गैस के भंडार सामने आए

बांग्लादेश के हाथ बड़ा खजाना लगा है. इससे वह एकाएक मलामाल हो सकता है. उसकी आर्थिक स्थिति में उछाल आ सकता है.

Updated on: 26 Jan 2023, 08:12 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश के हाथ बड़ा खजाना लगा है. इससे वह एकाएक मलामाल हो सकता है. उसकी आर्थिक स्थिति में उछाल आ सकता है. पीएम शेख हसीना के पास अब हर समस्या का हल चु​टकियों में होगा. खासतौर पर आर्थिक स्थिति को बेहतर करने का मौका मिल सकता है. गौरतलब है कि बांग्लादेश के दक्षिणी भाग में नए नेचुरल गैस के भंडार सामने आए हैं. इसे बड़े खजाने के रूप में देखा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बांग्‍लादेश के दक्षिणी जिले भोला में गैस भंडार सामने आए हैं. इस देश के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी के रूप में देखा जा रहा है.  

इसकी पुष्टि बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्‍य मंत्री नसरुल हामिद ने की है. इस नेचुरल गैस भंडार के होने से देश को बहुत बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद है. बांग्लादेश की सरकारी कंपनी बांग्‍लादेश पेट्रोलियम एक्‍सप्‍लोरेशन एंड प्रोडक्‍शन  लिमिटेड ने भोला जिले में नेचुरल गैस भंडार की बात कही है. 

ये भी पढ़ें:  SRK wishes Happy Republic Day : गणतंत्र दिवस पर Shahrukh Khan ने पूछा ये सवाल, देश के लिए की ऐसी कामना

20 मिलियन क्‍यूबिक फीट से ज्यादा गहराई

भोला में एक कुआं पाया है. बताया जा रहा है कि 20 मिलियन क्‍यूबिक फीट से ज्यादा गहराई में यहां पर गैस होने की संंभावना है. इधर मंत्रालय ने कहा है   कि नए खोज से भोला में प्रतिदिन 20 मिलियन क्‍यूबिक फीट से ज्यादा की गैस  निकलने की आशंका है. मंत्री के अनुसार, 2025 तक 46 नए ऐसे कई कुओं को खोजने की तैयार हो रही है. उन्‍होंने देश में नेचुरल गैस की खोज जारी रखने   पर बल दिया है. 

भोला जिला राजधानी ढाका से करीब 205 किमी दक्षिण में मौजूद है. यहां पर कई ऐसे खनिज पद्धार्थ होने दावा किया जा रहा है. यह अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र है जो करीब 3,403.48 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है.