logo-image

Pakistan economic crisis: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का बड़ा बयान, देश पूरी तरह से दिवालिया हो चुका

पाकिस्तान के हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ये इतने खराब हो चुके हैं कि यहां रक्षा मंत्री ने सार्वजनिक मंच पर एक बयान देकर खुद कबूल कर लिया है.

Updated on: 19 Feb 2023, 06:26 PM

highlights

  • IMF के पास समस्याओं का कोई समाधान नहीं: पाक रक्षा मंत्री 
  • समस्याओं का इलाज देश के अंदर ही मौजूद है: ख्वाजा आसिफ 
  • पाकिस्तान कई दशकों से महंगाई की मार झेल रहा

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ये इतने खराब हो चुके हैं कि यहां रक्षा मंत्री ने सार्वजनिक मंच पर एक बयान देकर खुद कबूल कर लिया है. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Khwaja Asif) ने देश के आर्थिक संकट को लेकर प्रशासन, नौकरशाही और राजनेताओं को जिम्मेदार ठहराया है. सियालकोट में एक समारोह को संबोधित करते हुए ख्वाजा आसिफ ने कहा कि आपने सुना या देखा होगा कि पाकिस्तान दिवालिया (Pakistan Economic Crisis) हो रहा है. मगर मेरा कहना है कि ये हो चुका है. हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं.   

रक्षा मंत्री ने कहा, देश की समस्याओं का इलाज देश के अंदर ही मौजूद है. आईएमएफ के पास पाकिस्तान की समस्याओं का कोई समाधान नहीं है. उन्होंने कहा कि सेना, नौकरशाही और राजनीतिक नेताओं सहित हर कोई वर्तामान आर्थिक बदहाली को लेकर जिम्मेदार है, क्योंकि पाकिस्तान में कानून और संविधान का पालन नहीं हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: उद्धव से पार्टी सिंबल छीन जाने पर NCP ने साधी चुप्पी, कहा-EC के निर्णय पर कुछ नहीं बोलेंगे

पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए आसिफ ने कहा कि ढाई साल पहले पाकिस्तान में आतंकवादी लाए गए थे, इसका परिणाम ये निकला कि आतंकवाद की मौजूदा लहर चल पड़ी. शुक्रवार को कराची में पुलिस कार्यालय पर हुए आतंकी हमले पर उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने हमलावरों का बहादुरी से सामना किया. 

पाकिस्तान के हालात बेहद खराब 

पाकिस्तान कई दशकों से महंगाई की मार झेल रहा है. इसके साथ देश में विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम हो रहा है. भारी कर्ज के कारण पाक कि आर्थिक व्यवस्था बिगड़ गई है. रिपोर्ट में दावा है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3 अरब डॉलर से थोड़ा ज्यादा है. ये 10-15 दिनों के आयात के लिए काफी नहीं है.