logo-image

COVID-19: इटली के लिए बीते 24 घंटे रहे राहत भरे, प्रधानमंत्री ने की राहत को लेकर घोषणा

Updated on: 27 Apr 2020, 01:06 PM

highlights

  • इटली में पिछले 24 घंटों में महामारी के चलते 260 लोगों की मौत हुई.
  • बीते एक पखवाड़े का सबसे कम आंकड़ा. आईसीयू में भी मरीज हुए कम.
  • प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने 4 मई से की चरणबद्ध रियायतों की घोषणा.

रोम:

इटली (Italy) के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे (Giuseppe Conte) ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) में राहत को लेकर एक योजना की घोषणा की है. इसके मुताबिक 4 मई से मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन और होलसेल सेक्टर से जुड़े कामगार अपने-अपने क्षेत्रों में वापसी कर सकते हैं. इसके बाद 18 मई को रिटेलर्स, म्यूजियम, गैलरी और लाइब्रेरी को खोला जा सकेगा. वहीं 1 जून के बाद बार, रेस्तरां, हेयरड्रेसर और ब्यूटी सैलून खुलेंगे. इस बीच पिछले 24 घंटों में महामारी के चलते 260 लोगों की मौत हुई है, जो कि 15 मार्च के बाद दैनिक मौतों का सबसे कम आंकड़ा रहा.

यह भी पढ़ेंः मजदूरों को उनके गांव भेजने के पक्ष में नहीं है मोदी सरकार, सुप्रीम कोर्ट में कही यह बात

4 मई से चरणबद्ध मिलेगी छूट
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टेलीविजन पर देश को संबोधित करते हुए कोंटे के भाषण के हवाले से कहा, '4 मई के बाद से लोगों को मास्क के इस्तेमाल के साथ अपने नाते-रिश्तेदारों के घर जाने की इजाजत दी जाएगी.' प्राइम मिनिस्टर कोंटे ने आगे कहा, 'पार्क और सार्वजनिक उद्यान फिर से खुल जाएंगे, लोगों को अपने घरों से 200 मीटर से अधिक दूरी पर जॉगिंग व बाइक से आने-जाने की अनुमति होगी.' इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए 15 लोगों की उपस्थिति के साथ अंतिम संस्कार की अनुमति दी जाएगी. फेज-2 कहे जाने वाला नेशनल लॉकडाउन 3 मई को समाप्त हो रहा है. इससे ठीक पहले प्रधानमंत्री की ओर से यह टिप्पणी की गई है.

यह भी पढ़ेंः लंबी लड़ाई है कोरोना संकट, धैर्य से लड़ना होगा, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोले अमित शाह

कालाबाजारी रोकने के लिए मास्क की कीमत तय
कोंटे ने कहा कि सरकार ने अटकलों को रोकने के लिए प्रत्येक सर्जिकल मास्क की कीमत 50 यूरो तय की है. सभी बिजनेस को वर्क प्लेस में कठिन सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. उन्होंने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने व व्यवसायों और पर्यटन क्षेत्र के लिए बड़े पैमाने पर हर प्रकार के समर्थन का वादा किया है. प्राइम मिनिस्टर कोंटे ने कहा, 'यदि आप इटली से प्यार करते हैं, तो कोरोना महामारी को दूर रखने के लिए अपने इंटर-पर्सनल सेफ्टी डिस्टेंस का ध्यान रखें.'

यह भी पढ़ेंः राजस्थान: झालावाड़ अस्पताल में एक झटके में 100 से ज्यादा नर्सिंग स्टाफ ने दिया इस्तीफा, ये है वजह

अब तक 26 हजार से अधिक लोगों की मौत
इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक 26,644 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि देश में रविवार तक कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक लाख 97 हजार 675 हो गई. सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में महामारी के चलते 260 लोगों की मौत हुई है, जो कि 15 मार्च के बाद दैनिक मौतों का सबसे कम आंकड़ा रहा. नए मामलों की संख्या में भी कमी देखी गई है. पिछले 24 घंटों में 2,324 दर्ज किए गए हैं, जो शनिवार की तुलना में 33 कम है. साथ ही यह आंकड़ा छह दिनों में सबसे कम रहा है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown में पत्‍नी संग लूडो खेल रहा था पति, हार गया तो इतना पीटा कि टूट गई रीढ़ की हड्डी

आईसीयू के मरीजों की संख्या में आई गिरावट
इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में तीन सप्ताह पहले से कोविड-19 से संक्रमण के रोगियों की संख्या में गिरावट जारी है. 2,009 लोग रविवार को आईसीयू में भर्ती थे, वहीं इससे एक दिन पहले यह आंकड़ा 2,102 था. घर पर ठीक होने वाले तीन श्रेणियों में सबसे हल्के संक्रमित रोगियों की संख्या 82,722 रही, जबकि अस्पतालों में लक्षणों वाले ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा 21,372 था. वहीं, एक दिन पहले यह आंकड़ा क्रमश: 82,212 और 21,533 रहा था.