News Nation Logo
Banner

सूडान की एक फैक्ट्री में हुआ बड़ा धमाका, 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत, 130 गंभीर घायल

विदेश मंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि बहुत ही दुखद समाचार मिला है. उन्होंने कहा कि सूडान की राजधानी खार्तूम के बहरी इलाके में एक सिरेमिक कारखाने सालूमि में बड़ा धमाका हो गया

By : Sushil Kumar | Updated on: 04 Dec 2019, 07:16:29 PM
सूडान की फैक्ट्री में धमाका

सूडान की फैक्ट्री में धमाका (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

सूडान की सिरेमिक फैक्ट्री में बुधवार को बड़ा धमाका हो गया. फैक्ट्री में काम कर रहे 18 भारतीय मजदूरों समेत 23 लोगों की मौत हो गई. वहीं 130 गंभीर घायल हो गए. इस धमाके ने कई निर्दोषों की जान ले ली. इस खबर की पुष्टि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की है. विदेश मंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि बहुत ही दुखद समाचार मिला है. उन्होंने कहा कि सूडान की राजधानी खार्तूम के बहरी इलाके में एक सिरेमिक कारखाने सालूमि में बड़ा धमाका हो गया. जिसमें 18 भारतीय मजदूरों की मौत हो गई. कई गंभीर घायल बताए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- पी. चिदंबरम को लेने बेटे कार्ति चिदंबरम पहुंचे तिहाड़ जेल, साथ में ज्योतिषी भी मौजूद

भारतीय दूतावास से मिली जानकारी के अनुसार सूडान में एक टाइल बनाने वाली फैक्टरी में एलपीजी टैंकर विस्फोट हो गया. यह 'सालूमी' नाम की टाइल बनाने वाली फैक्टरी में बड़ा धमाका हुआ है. इस धमाके में अबतक 23 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें 18 भारत के मजदूर हैं. वहीं 130 लोग गंभीर घायल हो गए हैं. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी खार्तूम के बहरी क्षेत्र में सीला सेरेमिक फैक्ट्री में हुई दुर्घटना के बाद 16 भारतीय लापता हैं. भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा कि ताजा लेकिन अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार 18 की मौत हो चुकी है. कुछ लापता लोग मृतकों में शामिल हो सकते हैं जिसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है, क्योंकि शव जले हुए थे.

यह भी पढ़ें- VIDEO: कहां है विकास? गर्भवती को कपड़े में टांगकर ले जा रहे थे अस्पताल, रास्ते में दिया लड़के को जन्म

दूतावास ने बुधवार को उन भारतीयों की एक विस्तृत सूची जारी की जो अस्पताल में हैं, लापता हैं या त्रासदी में बच गए हैं. आंकड़ों के अनुसार सात लोग अस्पताल में हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर है. 34 बचे हुए भारतीय सलूमी सेरेमिक्स कारखाने के आवासों में रह रहे हैं. एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार सूडान सरकार ने कहा कि दुर्घटना में 23 लोग मारे गए और 130 से अधिक घायल हुए. प्रारंभिक रिपोर्ट में घटनास्थल पर आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध न होने की बात सामने आई है. सूडान सरकार ने कहा, ‘‘वहां पर ज्वलनशील पदार्थों का अनुचित तरीके से भंडार किया गया था जिसके कारण आग फैल गई. उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है.

First Published : 04 Dec 2019, 05:35:20 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो