logo-image

निकोलस बर्न्‍स को चीन में राजदूत के रूप में नामित करेंगे बाइडन

निकोलस बर्न्‍स को चीन में राजदूत के रूप में नामित करेंगे बाइडन

Updated on: 21 Aug 2021, 01:05 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन हार्वर्ड के प्रोफेसर और अनुभवी राजनयिक निकोलस बर्न्‍स को चीन में अमेरिकी राजदूत के रूप में नामित करेंगे। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के हवाले से कहा कि बर्न्‍स, 65, वर्तमान में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में एक अंतर्राष्ट्रीय संबंध के प्रोफेसर हैं।

उन्होंने पहले अपनी 27 वर्षों की सरकारी सेवा में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों प्रशासनों में वरिष्ठ पदों पर कार्य किया और 2005 से 2008 तक राजनीतिक मामलों के लिए राज्य के अवर सचिव के रूप में सेवा करके अपने करियर को कैप किया, जो राज्य विभाग में तीसरे स्थान पर हैं।

वह 2001 से 2005 तक नाटो में अमेरिकी राजदूत थे और इससे पहले उन्होंने ग्रीस में विदेश विभाग के प्रवक्ता और दूत के रूप में कार्य किया।

विदेश विभाग के अनुसार, उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू. बुश और बिल क्लिंटन के तहत व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए भी काम किया।

बाइडन ने शिकागो के पूर्व मेयर और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रहम इमानुएल को जापान में राजदूत के रूप में भी चुना।

बर्न्‍स के विपरीत, इमानुएल एक कैरियर राजनयिक नहीं है।

इलिनोइस के एक पूर्व कांग्रेसी, इमानुएल के बाइडन व्हाइट हाउस में कई शीर्ष हस्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, जिसमें व्हाइट हाउस के वर्तमान चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लेन भी शामिल हैं।

दोनों नामांकन के लिए सीनेट की पुष्टि की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.