logo-image

अफगानिस्तान पर बोले बाइडेन, कहा- अब वहां हमारा काम खत्म

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगान संकट पर बोलते हुए कहा है कि अमेरिका ने अब तक 18 हजार अमेरिकी लोगों को अफगानिस्तान ने निकाला है. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान से निकालने के लिए विमानों की संख्या भी बढ़ाई गई है.

Updated on: 21 Aug 2021, 08:09 AM

highlights

  • अफगानिस्तान मामले पर फिर बोले बाइडेन
  • कहा- अफगानिस्तान में हमारा काम हुआ खत्म
  • बाइडेन बोले अब तक 18 हजार लोगों को काबुल से निकाला गया

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अफगान संकट पर बोलते हुए कहा है कि अमेरिका ने अब तक 18 हजार अमेरिकी लोगों को अफगानिस्तान ने निकाला है. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द अफगानिस्तान से निकालने के लिए विमानों की संख्या भी बढ़ाई गई है. बाइडेन ने लोगों को अफगानिस्तान से निकालने पर बोलते हुए कहा कि जुलाई से अब तक की अवधि में उन्होंने लगभग 18 हजार लोगों को रेस्क्यू किया है, जिसमें 13 हजार लोगों को काबुल से निकाला गया है. इसके लिए अमेरिका लगातार काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अभी भी काबुल में 6 हजार अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं और हम किसी भी हमले का जवाब देने में सक्षम हैं. इसके अलावा लोगों को वहां से निकालने के लिए ने केवल सरकारी, बल्कि गैर सरकारी संगठन भी एयरलिफ्ट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की ओर बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमने काबुल एयरपोर्ट को सुरक्षित कर दिया है. जिससे न केवल सैनिक उड़ानें, बल्कि संकट में फंसे लोगों और अन्य देशों के नागरिकों को भी निकालने में भी मदद मिली है.

यह भी पढ़ें : तालिबान संग काम करने को तैयार जॉनसन, अफगानिस्तान पर ब्रिटेन का रुख बदला

बाइडेन बोले अफगानिस्तान में हमारा काम पूरा हुआ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि नाटो के देश अमेरिका के फैसले पर सहमत हैं. हाल ही में उन्होंने बताया कि नाटो के देश अमेरिका के साथ खड़े हैं और अफगानिस्तान में अब हमारा काम पूरा हो गया है. अफगानिस्तान से अब युद्ध खत्म करने का वक्त आ गया है. हमने गंभीरता से अपने काम को अंजाम दिया. अफगान महिलाओं के बारे में उन्होंने कहा कि दुनियाभर के लोग महिलाओं के लिए दुआ करें. जिससे उनकी स्थिति में सुधार आ सके. आईएसआईएस (ISIS) आतंकियों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि तालिबान के लिए अफगानिस्तान में हालात ज्यादा मुश्किल हैं. आईएसआईएस (ISIS) के आतंकवादी ज्यादा खतरनाक हैं. अन्य आतंकी संगठन बड़ा खतरा बन सकते हैं. उन्होंने कहा कि अफगान संकट पर अगले हफ्ते जी-7 पर बैठक बुलाने पर सहमति जताई है. साथ ही ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी से हमारी बातचीत भी हुई है. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब अफगानिस्तान में हमारा काम खत्म हो चुका है और जल्द ही बचे हुए लोगों को भी वहां से निकाल लिया जाएगा.