News Nation Logo
Banner

कोरोना मामले बढ़ने के बीच मास्क, टीके लगाने की बात पर बाइडेन ने दिया जोर

कोरोना मामले बढ़ने के बीच मास्क, टीके लगाने की बात पर बाइडेन ने दिया जोर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Aug 2021, 11:50:01 AM
Biden puhe

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वॉशिंगटन:   अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने टीकों और मास्क पर जोर दिया, क्योंकि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के प्रसार के कारण देश भर में कोविड -19 मामले बढ़ रहे हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, देश के अधिकांश हिस्सों में, विशेष रूप से कम टीकाकरण कवरेज वाले समुदायों में, कोविड -19 मामले, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में वृद्धि जारी है।

दक्षिण में ²ष्टिकोण विशेष रूप से गंभीर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि फ्लोरिडा और लुइसियाना राज्यों ने हाल ही में सात दिन में अत्यधिक मामले दर्ज किए है।

फ्लोरिडा में, कोरोनोवायरस अस्पताल में भर्ती पिछली गर्मियों से उनके पिछले शिखर के बराबर है।

लुइसियाना में, गहन देखभाल इकाइयाँ तनावपूर्ण हैं और युवा वयस्क वायरस के गंभीर मामलों का अनुबंध कर रहे हैं।

पुनरुत्थान ने सीडीसी को मास्क पहनने पर नए दिशानिर्देश जारी करने के लिए प्रेरित किया है, और कुछ क्षेत्र पिछले साल महामारी की ऊंचाई के दौरान देखे गए प्रतिबंधों पर लौट रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक साल से अधिक समय से मास्क पहनना विवाद का विषय रहा है, जिसमें आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कई अलग-अलग कारणों से मास्क पहनने से इनकार करता है। कुछ का मानना है कि ऐसे विकल्प व्यक्ति पर निर्भर हैं, दूसरों का मानना है - वर्तमान डेटा के खिलाफ - कि मास्क जरूरी नहीं कि वायरस से बचाव करें।

हाल के सप्ताहों में उन लोगों के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देने वाली निजी क्षेत्र की कंपनियों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है जो कार्यालय में वापस आना चाहते हैं।

बाइडेन ने घोषणा की है कि सभी संघीय कर्मचारियों को टीका लगाना, मास्क पहनना और नियमित परीक्षण करना आवश्यक है।

राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उनका मानना है कि अधिक शहरों और राज्यों को न्यूयॉर्क शहर की तरह नियम स्थापित करने चाहिए, जहां रेस्तरां, जिम और अन्य स्थानों पर ग्राहकों को टीकाकरण की आवश्यकता होती है।

सीडीसी के अनुसार, 16.59 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के सीनियर फेलो डेरेल वेस्ट ने सिन्हुआ को बताया कि कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों ने मास्क और वैक्सीन आवश्यकताओं की स्थापना की है और कुछ नेता इसका विरोध करते हैं, लेकिन वे कम टीकाकरण दर और उच्च कोविड दर वाले राज्यों में हैं।

येल विश्वविद्यालय की वेबसाइटों में से एक, येलमेडिसिन डॉट ओआरजी पर प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, वे उन लोगों की तुलना में डेल्टा के खिलाफ मजबूत सुरक्षा रखते हैं जो टीका प्राप्त नहीं हैं।

जैसे-जैसे शहरों की संख्या में वृद्धि हुई है, कर्मचारी टीकाकरण के लिए कॉल कर रहे हैं।

शहर में कर्मचारी टीकाकरण आवश्यकताओं को लागू करने के बाद पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क यूनियनों में नाराजगी थी।

न्यूयॉर्क के स्वास्थ्य संघ के कार्यकारी हेनरी गैरिडो ने कहा कि हम सभी को टीका लगाने के एक पूर्ण जनादेश के खिलाफ हैं।

न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट ने भी कर्मचारियों द्वारा भुगतान किए गए साप्ताहिक कोविड -19 परीक्षण की संभावना के बारे में गुस्सा व्यक्त किया।

रविवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने कहा कि अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 35,738,154 और 616,713 के साथ सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Aug 2021, 11:50:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.