News Nation Logo

बाइडन की इमरान खान को जल्द बुलाने की कोई योजना नहीं: प्रवक्ता

बाइडन की इमरान खान को जल्द बुलाने की कोई योजना नहीं: प्रवक्ता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Sep 2021, 02:45:02 PM
Biden ha

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन करने की तत्काल कोई योजना नहीं है, जिन्होंने अफगानिस्तान के तख्तापलट और इस्लामाबाद में इसके नतीजे के लिए वाशिंगटन को जिम्मेदार ठहराया है। इसकी जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रवक्ता जेन साकी ने दी।

एक रिपोर्टर द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या बाइडन खान को जल्द ही बुलाएंगे, साकी ने सोमवार को कहा, मेरे पास इस समय अनुमान लगाने के लिए कुछ भी नहीं है।

अमेरिकी सरकार के विभिन्न स्तरों के अधिकारियों ने अपने पाकिस्तानी समकक्षों से बात की है, लेकिन बाइडन ने व्यक्तिगत रूप से खान से संपर्क नहीं किया है।

रिपोर्टर ने कहा कि जब बाइडन 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मध्य-बैठक कर रहे थे, तो संयुक्त राष्ट्र में खान ने अफगानिस्तान में अमेरिका के कार्यों की कुछ तीखी आलोचना की और उन्होंने अपने और राष्ट्रपति बाइडन के बीच सीधे जुड़ाव की कमी पर अफसोस जताया।

उन्होंने पूछा, राष्ट्रपति ने इस आक्रामक कूटनीति का इस्तेमाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के उस आह्वान का जवाब देने के लिए सीधे बातचीत में क्यों नहीं किया?

साकी ने उत्तर दिया, राष्ट्रपति ने इस समय सभी विदेशी नेताओं के साथ बात नहीं की है, यह बिल्कुल सच है। लेकिन निश्चित रूप से, उनके पास एक टीम है। एक विशेषज्ञ टीम को ठीक ऐसा करने के लिए तैनात किया गया है।

खान ने भी ऐसा ही रिएक्शन दिया जब एक इंटरव्यूअर ने उनसे बाइडन की चुप्पी के बारे में पूछा।

इस महीने की शुरूआत में सीएनएन के एक साक्षात्कारकर्ता द्वारा बाइडन के साथ व्यक्तिगत बातचीत नहीं करने के बारे में पूछे जाने पर, खान ने कहा, मुझे लगता है कि वह बहुत व्यस्त हैं, लेकिन अमेरिका के साथ हमारा रिश्ता सिर्फ एक फोन कॉल पर निर्भर नहीं है, इसमें बहुआयामी संबंध होने की जरूरत है।

सोमवार की ब्रीफिंग में, साकी ने कहा, हम पाकिस्तान में विदेश विभाग, रक्षा विभाग और प्रशासन के अन्य प्रमुख घटकों के नेताओं के साथ उच्च स्तर पर संपर्क में हैं।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की और उनके साथ फोन पर बातचीत की।

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी कई बार बात कर चुके हैं।

उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन अगले महीने पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाली हैं फिर वह भारत भी आएंगी।

24 सितंबर को, खान ने मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन के साथ बाइडन के क्वाड शिखर सम्मेलन के ठीक बाद संयुक्त राष्ट्र में बात की।

पाकिस्तानी नेता ने पूछा, अमेरिका में दुभाषियों और अमेरिका की मदद करने वाले सभी लोगों की देखभाल करने के बारे में बहुत चिंता है। हमारे बारे में क्या?

खान ने अपने देश के प्रति अमेरिका की गलतियों की एक लंबी सूची दी और इसे तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के तरीके के लिए जिम्मेदार ठहराया।

हमारा इतना नुकसान उठाने का एकमात्र कारण यह था कि हम अफगानिस्तान में युद्ध में अमेरिका, गठबंधन के सहयोगी बन गए थे। अफगान धरती से पाकिस्तान में हमले किए जा रहे हैं। कम से कम प्रशंसा का एक शब्द होना चाहिए था। लेकिन प्रशंसा के बजाय, कल्पना करें कि जब हम अफगानिस्तान में घटनाओं के मोड़ के लिए दोषी ठहराए जाते हैं तो हम कैसा महसूस करते हैं।

उन्होंने याद किया कि अफगान मुजाहिदीन को अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित और समर्थित किया गया जब वे सोवियत संघ से लड़ रहे थे।

खान ने कहा कि 2006 में उन्होंने बाइडन से मुलाकात की, जो उस समय एक सीनेटर थे और उनसे कहा कि अफगानिस्तान में एक सैन्य समाधान संभव नहीं है और एक राजनीतिक समाधान का अनुरोध किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Sep 2021, 02:45:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.