News Nation Logo

कोसोवो पर पश्चिमी प्रस्ताव पर विचार करने के लिए सर्बिया सहमत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jan 2023, 11:10:01 AM
BELGRADE, Oct

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेलग्रेड:   सर्बिया के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वुसिक ने शुक्रवार को अपने देश के स्वायत्त प्रांत कोसोवो और मेटोहिजा के मुद्दे पर यूरोपीय संघ, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और इटली के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की।

बैठक में यूरोपीय संघ के विशेष प्रतिनिधि मिरोस्लाव लाजकाक, पश्चिमी बाल्कन देशों के प्रति नीति की देखरेख करने वाले अमेरिका के उप सहायक सचिव गेब्रियल एस्कोबार, फ्रांस के राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर के विदेश व सुरक्षा नीति के सलाहकार क्रमश: इमैनुएल बोने और जेंस प्लेटनर व इटली के प्रधान मंत्री के राजनयिक सलाहकार फ्रांसेस्को तालो शामिल थे।

बैठक के बाद राष्ट्रपति कार्यालय के बयान के अनुसार वुसिक ने कहा, हम इस बात पर सहमत हैं कि एक स्थिर संघर्ष कोई समाधान नहीं है और जब आपके पास एक स्थिर संघर्ष होता है, तो यह केवल समय की बात है जब कोई इसे खोल देगा और जब गैर-जिम्मेदार व्यक्ति पूरे पश्चिमी बाल्कन की शांति और स्थिरता को ध्वस्त कर देंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 2022 में बेलग्रेड और प्रिस्टिना के बीच नाजुक बातचीत सर्बियाई पहचान दस्तावेजों, यात्रा दस्तावेजों व लाइसेंस प्लेटों की वैधता को लेकर तनाव से बाधित हुई, जिसके परिणामस्वरूप सर्बों ने कोसोवो के संस्थानों को छोड़ दिया और विरोध प्रदर्शन किया।

सर्बियाई राष्ट्रपति ने सितंबर 2022 में प्रस्तावित योजना पर विचार करने की इच्छा व्यक्त की।

मीडिया में लीक हुए संस्करण के अनुसार प्रस्तावित योजना का उद्देश्य बेलग्रेड और प्रिस्टिना के बीच संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण को प्राप्त करना है।

वुसिक ने अपनी चिंता का पूरी तरह से खुलासा किए बिना कहा, हम अवधारणा को स्वीकार करने और प्रस्तावित योजना के कार्यान्वयन पर काम करने के लिए तैयार हैं, इस तथ्य के साथ कि मैंने एक बात बहुत स्पष्ट कर दी है और एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर सभी देखभाल और आरक्षित दिखाया है।

वुसिक ने कहा कि प्रस्तावित योजना के संबंध में सरकार के सदस्यों, संसद के सदस्यों और सभी महत्वपूर्ण सामाजिक समूहों के साथ परामर्श किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोसोवो ने 2008 में एकतरफा रूप से सर्बिया से स्वतंत्रता की घोषणा की। लेकिन सर्बिया ने इसे अस्वीकार कर दिया और कोसोवो को अपना प्रांत मानता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jan 2023, 11:10:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.