logo-image

बेलारूस के राष्ट्रपति ने यूरोप की सीमा बंद करने पर पाइपलाइन काटने की धमकी दी

बेलारूस के राष्ट्रपति ने यूरोप की सीमा बंद करने पर पाइपलाइन काटने की धमकी दी

Updated on: 12 Nov 2021, 04:10 PM

मिन्स्क:

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने धमकी दी है कि अगर यूरोपीय संघ (ईयू) के देश मिन्स्क के साथ सीमा बंद करते हैं, तो यमल-यूरोप प्राकृतिक गैस पाइपलाइन काट दी जाएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा, अगर हम प्राकृतिक गैस के पाइपलाइन को काट दें तो यूरोप का क्या होगा? इसलिए, मैं पोलिश नेतृत्व, लिथुआनिया और अन्य नेतृत्वहीन लोगों को बोलने से पहले सोचने की सलाह दूंगा।

रूस से तेल और गैस कंपनी गजप्रोम द्वारा संचालित यमल-यूरोप पाइपलाइन, रूस, बेलारूस, पोलैंड और जर्मनी में चलती है।

लुकाशेंको के अनुसार, हाल के दिनों में रूस से यूरोप में गैस पारगमन की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है।

गुरुवार की कैबिनेट बैठक में, लुकाशेंको ने संबंधित इकाइयों को पोलिश और अन्य यूरोपीय सैनिकों की आवाजाही की निगरानी करने का भी निर्देश दिया।

राष्ट्रपति की यह टिप्पणी उस समय आई है जब हजारों प्रवासी और शरणार्थी बेलारूस-पोलैंड सीमा पर ठंड के मौसम में फंसे हुए हैं।

सीमा पर रात का तापमान जमने से नीचे गिर गया है और फंसे हुए कुछ लोगों ने कहा है कि उनके पास भोजन और पानी खत्म हो रहा है।

यूरोपीय संघ के रूप में एक बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय पंक्ति के बीच यह संकट आता है और अब नाटो और अमेरिका ने बेलारूस के सत्तावादी नेता पर यूरोप में एक नए प्रवासी संकट को भड़काने का आरोप लगाया है।

प्रवासियों में से कई युवा पुरुष, महिलाएं और बच्चे भी हैं, ज्यादातर मध्य पूर्व और एशिया से हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.