logo-image

बेरूत में विस्फोटों से क्षतिग्रस्त इमारतों के पुनर्निर्माण के लिए 1.3 करोड़ डॉलर की योजना शुरू

बेरूत में विस्फोटों से क्षतिग्रस्त इमारतों के पुनर्निर्माण के लिए 1.3 करोड़ डॉलर की योजना शुरू

Updated on: 19 Nov 2021, 11:05 AM

बेरूत:

लेबनान के संस्कृति मंत्री मोहम्मद मुर्तदा ने बेरूत विस्फोटों से क्षतिग्रस्त विरासत भवनों के पुनर्निर्माण और बहाली के लिए विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित 1.3 करोड़ डॉलर योजना शुरू की है। इसकी जानकारी नेशनल न्यूज एजेंसी ने दी।

यह लॉन्चिंग बेरूत में मोवेनपिक होटल में आयोजित एक बैठक के दौरान हुई, जिसमें विश्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक सरोज कुमार झा और बेरूत के गवर्नर मारवान अब्बूद ने भाग लिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मुर्तदा ने कहा कि मंत्रालय ने विरासत की इमारतों को विस्फोटों से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक क्षेत्र सर्वेक्षण किया।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय इन इमारतों के संरक्षण के दायरे का विस्तार करेगा, जिसमें आधुनिक विरासत वास्तुकला, उद्यान, ऐतिहासिक चौक, सांस्कृतिक स्मारक जैसे संग्रहालय और थिएटर, साथ ही सार्वजनिक स्थान शामिल होंगे।

मंत्रालय विरासत स्थलों और इमारतों की सुरक्षा के लिए एक मसौदा कानून भी पारित करना चाहता है क्योंकि यह शहरी विरासत को संरक्षित करने और इन इमारतों के मालिकों को मुआवजा देने के लिए सबसे उपयुक्त समाधान है।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन के अनुसार, 4 अगस्त, 2020 को दो बड़े विस्फोटों ने बेरूत बंदरगाह को हिलाकर रख दिया, जिसमें 640 विरासत भवनों को नुकसान पहुंचा और 60 गंभीर रूप से खराब हो गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.