logo-image

सिक्किम सीमा विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे डोभाल

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को मुलाकात करेंगे। इसके अलावा एनएसए डोभाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

Updated on: 27 Jul 2017, 12:28 AM

नई दिल्ली:

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को मुलाकात करेंगे। इसके अलावा एनएसए डोभाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। ब्रिक्स देशों के सुरक्षा सलाहकारों के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए डोभाल गुरुवार को बीजिंग पहुंच चुके हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ये बैठक दोपहर में होगी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि डोभाल तथा चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जीची सम्मेलन से इतर बैठक करते हैं या नहीं।

बीजिंग ने नई दिल्ली के साथ किसी भी वार्ता को खारिज करते हुए कहा है कि जब तक भारत डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस नहीं बुलाता, तब तक सीमा गतिरोध पर उसके साथ कोई सार्थक बातचीत नहीं होगी।

भारत तथा चीन के बीच सीमा विवाद के बीच यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। बैठक में पांचों सदस्य देश आतंकवाद से मुकाबला तथा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

सोमवार को एक संपादकीय में कहा गया था कि भारत को डोभाल के दौरे से यह उम्मीद नहीं लगानी चाहिए कि सीमा गतिरोध का समाधान निकल आएगा।

और पढ़े: NSA अजित डोभाल के बीजिंग दौरे से पहले चीन ने कहा, भारत अपनी सेना वापस बुलाए तभी होगी बातचीत