News Nation Logo

ट्रंप ने जाते-जाते पूर्व रणनीतिकार स्टीव बैनन सहित 143 लोगों को माफ किया

राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप ने 73 व्यक्तियों को क्षमादान दिया और अतिरिक्त 70 व्यक्तियों की सजा माफ की.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Jan 2021, 07:24:19 AM
Donald Trump

जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में नहीं शामिल हुए ट्रंप. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना कार्यकाल खत्म होने से चंद घंटे पहले अपने पूर्व मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन को क्षमादान दिया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप ने 73 व्यक्तियों को क्षमादान दिया और अतिरिक्त 70 व्यक्तियों की सजा माफ की. नाम उजागर ना करने की शर्त पर एक व्यक्ति ने बताया कि बैनन ट्रंप कार्यकाल के अंतिम घंटों में क्षमादान पाने वाले 143 लोगों में शामिल हैं.

बैनन पर उन हजारों निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप था, जिनका मानना था कि उनके पैसों का इस्तेमाल दक्षिणी सीमा पर एक दीवार बनाने के लिए किया जाएगा, जो ट्रंप के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था. लेकिन बैनन ने इन पैसों का इस्तेमाल कथित तौर पर चुनाव अभियान में शामिल एक अधिकारी का वेतन देने और निजी कार्यों के लिए किया.

राष्ट्रपति ने टॉड बॉलेंगर को भी क्षमा दान दिया है. बॉलैंगर को क्षमा किए जाने को लेकर उनके कई मित्रों के साथ ही उनके पुराने और व्यावसायिक सहयोगियों ने समर्थन किया था. 2008 में, बॉलेंगर पर धोखाधड़ी करने की साजिश के तहत दोषी ठहराया गया था. उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को स्वीकार भी कर लिया था. बॉलेंगर संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्मी रिजर्व के एक अनुभवी सेनानी भी रहे हैं और उन्हें यहां से सम्मानपूर्वक विदाई दी गई थी. यही नहीं उन्हें ड्रिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया द्वारा कैपिटोल हिल पर एक व्यक्ति को घातक हथियार से हमला करने वाले से बचाने और गिरफ्तार करने के लिए वीरता पुरस्कार भी मिल चुका है.

एबल हॉल्ट्स को भी राष्ट्रपति ने क्षमा दान दिया है. हल्ट्स अभी 86 साल के हैं और 1995 में एक सुनवाई के दौरान उन्हें ग्रांड ज्यूरी ने दोषी पाया था और उन्हें 45 दिनों की सजा सुनाई थी. सजा सुनाए जाने से पहले हॉल्ट्स एक निजी बैंक के चेयरमैन थे और इससे पहले उन्होंने कोई गैर कानूनी काम नहीं किया था. इनके साथ ट्रंप ने रिप्रजेनटेटिव रिक रेंज़ी, केनेथ करसन, कैसे उरलाचर, कार्ल एंड्रूयूज बॉग्स को क्षमा दी.

जेमी ए डेविड्सन को राष्ट्रपति ने क्षमा दिया है. 1993 में, डेविड्सन को एक अंडरकवर अधिकारी की हत्या के संबंध में दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा दी गई थी लेकिन ट्रंप ने जाते जाते उन्हें क्षमा दान दिया. ट्रंप द्वारा दी गई क्षमा में टोम्मसो बुटी भी थे. टॉम्सो इटली के नागरिक हैं और एक रिस्पेक्टेड बिजनेसमैन हैं.

टोम्मसो इटली की बड़ी कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी हैं और चैरीटी का काम भी करते हैं. उन्होंने यूनीसेफ के साथ मिलकर फंड रेजिंग की शुरूआत भी की है. टोम्मसो पर 20 साल पहले रेस्टोरेंट्स की चेन के साथ काम करने के दौरान वित्तीय गड़बड़ी का मामला दर्ज हुआ था. हालांकि, उन्हें संयुक्त राज्य में दोषी नहीं ठहराया गया है.

First Published : 21 Jan 2021, 07:16:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो