logo-image

बांग्लादेश में गणतंत्री पार्टी की राष्ट्रपति से अपील, चुनाव आयोग से मुक्ति-विरोधियों को निकालें

बांग्लादेश में गणतंत्री पार्टी की राष्ट्रपति से अपील, चुनाव आयोग से मुक्ति-विरोधियों को निकालें

Updated on: 04 Jan 2022, 08:20 AM

ढाका:

बांग्लादेश में गणतंत्र पार्टी ने राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से आग्रह किया है कि स्वतंत्रता संग्राम विरोधी व्यक्तियों और राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग के सदस्यों के रूप में आगामी चुनावों में भाग लेने से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

गणतंत्र पार्टी के नेता महमूदुर रहमान बाबू ने सोमवार शाम आईएएनएस को बताया कि पार्टी अध्यक्ष मोहम्मद अरश अली के नेतृत्व में सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने बंगभवन में हुए संवाद में हिस्सा लिया।

पार्टी ने राष्ट्रपति से संविधान के अनुरूप अगला चुनाव आयोग गठित करने के लिए एक कानून बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह किया।

अगले चुनाव आयोग के गठन पर राष्ट्रपति के साथ बातचीत के दौरान, पार्टी ने प्रस्ताव दिया कि एक परिषद होनी चाहिए जिसमें प्रधान मंत्री, अध्यक्ष, मुख्य न्यायाधीश, विपक्ष के नेता और अटॉर्नी जनरल शामिल हों, जो अगले मुख्य चुनाव के नामों की सिफारिश करेगी। राष्ट्रपति के आयुक्त (सीईसी) और अन्य चुनाव आयुक्त।

रहमान बाबू ने कहा, यदि समय की कमी के कारण कानून बनाना संभव नहीं है, तो अगला चुनाव आयोग संवैधानिक निकायों के साथ काम करने वाले व्यक्तियों की एक खोज समिति के माध्यम से बनाया जा सकता है।

पार्टी ने राष्ट्रपति को दिए अपने लिखित प्रस्ताव में कहा कि सर्च कमेटी सीईसी और ईसी के लिए पांच नामों की सिफारिश करेगी।

प्रस्ताव में कहा गया है, प्रस्तावित नामों को संसद की व्यावसायिक सलाहकार समिति को जांच के लिए भेजा जाएगा। समिति एक शॉर्टलिस्ट तैयार करेगी जिससे राष्ट्रपति चुनाव आयोग का गठन करेंगे।

पार्टी ने यह भी प्रस्ताव दिया कि चुनाव आयोग को उसकी विफलता खातिर जवाबदेह बनाने के लिए एक प्रक्रिया होनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.