News Nation Logo
Banner

ओबामा की किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार

'ए प्रॉमिस्ड लैंड' की अमेरिका और कनाडा में पहले 24 घंटे में 8,90,000 प्रतियां बिकी और इसके साथ ही यह आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला राष्ट्रपति संस्मरण बनने को तैयार है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Nov 2020, 10:58:22 AM
A Promised Land Barak Obama

बिक्री के नए कीर्तिमान रच रही है बराक ओबामा की 'ए प्रॉमिस्ड लैंड'. (Photo Credit: न्यूज नेशन.)

न्यूयॉर्क:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' की अमेरिका और कनाडा में पहले 24 घंटे में 8,90,000 प्रतियां बिकी और इसके साथ ही यह आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाला राष्ट्रपति संस्मरण बनने को तैयार है. पहले दिन हुई बिक्री 'पेंगुइन रैंडम हाउस' के लिए रिकॉर्ड है, जिसमें किताब को खरीदने के लिए पहले हुई बुकिंग, ई-बुक और ऑडियो की बिक्री भी शामिल है. 'पेंगुइन रैंडम हाउस' के प्रकाशक डेविड ड्रेक ने कहा, 'हम पहले दिन की बिक्री से खुश हैं.' उन्होंने कहा, 'यह उस व्यापक उत्साह को दर्शाता है, जो पाठकों को (पूर्व)राष्ट्रपति ओबामा की बहुप्रतीक्षित पुस्तक के लिए था.' 

'ए प्रॉमिस्ड लैंड' अभी 'एमेजन' और 'बार्न्स एंड नोबल' (डॉट कॉम) पर शीर्ष पर है. 'बार्नस एंड नोबल' के सीईओ जेम्स डोंट ने कहा कि पहले दिन इसकी 50, 000 से अधिक प्रतियां बिकी और 10 दिन में 10 लाख प्रतियां बिकने की उम्मीद है. ओबामा के 768 पृष्ठों के संस्मरण की कीमत 45 डॉलर है. किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में ओबामा ने 2008 के चुनाव प्रचार अभियान से लेकर राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के अंत में एबटाबाद (पाकिस्तान) में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान तक की अपनी यात्रा का विवरण दिया है. इस किताब के दो भाग हैं, जिनमें से पहला मंगलवार को दुनियाभर में जारी हुआ.

ओबामा की नई किताब भारत की राजनीति को भी गर्माने लगी है. उनकी नई किताब में एक जगह दावा किया गया है कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मुंबई के 26/11 हमलों के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रहे थे. हालांकि, इसका उन्हें राजनीतिक नुकसान भुगतना पड़ा. ओबामा ने लिखा है कि मनमोहन सिंह चिंतित थे कि मुस्लिम-विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं, जिससे बीजेपी की ताकत बढ़ रही है. ऐसे में इस हमले के बाद वे और मुखर हो सकती हैं. समें ओबामा ने कहा था- राहुल उस स्टूडेंट की तरह हैं, जो टीचर को इम्प्रेस करने के लिए तो उत्सुक है, लेकिन सब्जेक्ट का मास्टर होने के मामले में योग्यता या जुनून की कमी है. यह राहुल की कमजोरी है.

First Published : 19 Nov 2020, 10:58:22 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो