logo-image

बांग्लादेश (Bangladesh) पाकिस्तानी नागरिकों को 1 हफ्ते नहीं जारी करेगा वीजा

बांग्लादेश विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक वीजा जारी करने के प्रभारी बांग्लादेशी राजनयिक पाकिस्तानियों के आवेदन को आगे बढ़ाने से बच रहे हैं.

Updated on: 22 May 2019, 04:17 PM

highlights

  • इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग ने 1 हफ्ते के लिए पाकिस्तानी नागरिकों का वीजा रोका
  • 1971 के मुक्ति संग्राम के युद्ध अपराधियों को फांसी के फैसले के बाद रिश्तों में आई खटास
  • पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग का वीजा काउंटर 13 मई से बंद  

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) के हाल के कूटनीतिक विवाद के बीच इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग ने 1 हफ्ते के लिए पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी करना रोक दिया है. बांग्लादेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि बांग्लादेश ने 1971 के मुक्ति संग्राम के कई युद्ध अपराधियों को 2013 में फांसी देने का फैसला किया था. इस फैसले के बाद पाकिस्तान और बांग्लादेश में रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान के ऊपर महंगाई के बाद अब लोन स्ट्राइक (Loan Strike)

पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप
बांग्लादेश विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि आप इसे पाकिस्तानी रुख के विरोध का संकेत कह सकते हैं. रणनीतिक मामलों के जानकार ब्रह्मा चेलानी का कहना है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच रिश्तों में तनाव बढ़ गया है. उनके अनुसार बांग्लादेश हमेशा पाकिस्तान के ऊपर अपनी जमीन पर आतंकवाद के पोषण का आरोप लगाता रहा है.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में दूध, नींबू और टमाटर के आसमान छूने के बाद आई ये नई आफत

पाकिस्तान में भी वीजा जारी करने पर रोक
बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक वीजा जारी करने के प्रभारी बांग्लादेशी राजनयिक पाकिस्तानियों के आवेदन को आगे बढ़ाने से बच रहे हैं क्योंकि पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने उनके आधिकारिक वीजा की अवधि आगे बढ़ाने के आवेदन को पिछले चार महीनों से रोक रखा है. गौरतलब है कि ढाका में पाकिस्तानी उच्चायोग बांग्लादेश उच्चायोग के प्रेस एवं वीजा मामलों के काउंसलर इकबाल हुसैन के परिवार के सदस्यों के वीजा आवेदन को आगे नहीं बढ़ा रहा. इसके कारण हुसैन अपने परिवार से नहीं मिल पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध होने पर भारत पर पड़ेगा बड़ा असर, पढ़ें पूरी खबर

बांग्लादेश के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा जारी किया जाना रोक दिया गया है. इस्लामाबाद में बांग्लादेश उच्चायोग का वीजा काउंटर 13 मई से बंद है. बांग्लादेश में पाकिस्तान की नई उच्चायुक्त के तौर पर सकलैन सैयदाह का नामांकन स्वीकार करने से इनकार कर दिया गया था. इसी घटने के बाद पाकिस्तान ने वीजा की अवधि बढ़ाने में देरी कर दी है.