logo-image

Baltimore bridge collapse: हादसे की तफ्तीश में बड़ा खुलासा! जहाज पर मौजूद थी खतरनाक चीजें

Baltimore bridge collapse मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. NTSB जांच में मालूम चला है कि, जहाज में खतरनाक सामग्रियां मौजूद थीं.

Updated on: 30 Mar 2024, 06:47 AM

नई दिल्ली :

Baltimore bridge collapse मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. अमेरिका के राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) की जांच में मालूम चला है कि, जिस मालवाहक जहाज की वजह से ये खौफनाक हादसा पेश आया था, उसमें खतरनाक सामग्रियां मौजूद थीं, साथ ही जहाज में पहले से ही उपकरण संबंधी कई समस्याएं थीं. NTSB अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी ने खुलासा किया कि, टीम को जहाज में से ऐसे 56 कंटेनर मिले हैं, जिनमें खतरनाक सामग्रियां थीं. इनमें संक्षारक, ज्वलनशील पदार्थ और लिथियम-आयन बैटरी शामिल थीं. 

जांच में आगे मालूम चला कि, जहाज के ब्रिज से टक्कर के दौरान इनमें से कुछ कंटेनर टूट गए, जिससे पटाप्सको नदी में इनका रिसाव हो गया. इसके अतिरिक्त, इस मालवाहक जहाज के प्रस्थान से पहले किए गए एक निरीक्षण में कई उपकरण से संबंधित दोष की भी जानकारी हाथ लगी है. 

हम आपके साथ हैं, अभी और हमेशा: गवर्नर 

गौरतलब है कि, बाल्टीमोर पुल ढहने से दो लोगों की मौत हो गई है, जिनके अवशेष पुल के मध्य विस्तार के पास एक पिकअप ट्रक में डूबे हुए पाए गए. मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की. गवर्नर मूर ने कहा कि, "हम आपके साथ हैं, अभी और हमेशा."

बदा दें कि, हादसे को कई दिन बीत चुके हैं, बावजूद इसके छह लापता निर्माण श्रमिकों का अबतक कुछ पता नहीं है. संबंधित विभाग लगातार उनकी तलाशी में जुटा हुआ है. इसी बीच पुनर्प्राप्ति प्रयासों की सुरक्षा के बारे में चिंताएं बनी हुई हैं. 

जांच ने कंपनी पर खड़े किए सवालिया निशान

हैरत की बात ही है कि, इस मामले में जांच ने जहाज की प्रबंधन कंपनी, सिनर्जी मरीन ग्रुप पर भी कई सवाल खड़े किए हैं. ये कंपनी साल 2018 से ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और फिलीपींस में कम से कम तीन घातक घटनाओं में शामिल रही है. वहीं अब अमेरिका का नाम भी जुड़ गया है. 

NTSB अध्यक्ष जेनिफर होमेंडी का कहना है कि, फिलहाल जांच में 12 से 24 महीने लग सकते हैं, लेकिन NTSB इस दौरान तत्काल सुरक्षा सिफारिशें जारी करने में संकोच नहीं करेगा.