News Nation Logo
Banner

तालिबान समर्थकों के लिए बुरी खबर, विरोध में सड़कों पर उतरे निहत्थे लोग

तालिबान में महिलाएं अपने अधिकार को पाने के लिए सड़कों पर उतार आई हैं और अपनेे हक के लिए निहत्थे होकर प्रदर्शन कर रही हैं. ये महिलाएं तालिबान अधिकृत अफगानिस्तान में अपने लिए सामाजिक व राजनीतिक अधिकारों की मांग कर रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 19 Aug 2021, 09:15:53 AM
Unarmed people took to the streets

अफगानिस्तान में सड़कों पर उतरे निहत्थे लोग (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • तालिबान के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा
  • अपने हक के लिए सड़कों पर उतरी निहत्थी महिलाएं
  • मशहूर फिल्म निर्देशिका सहरा करीमी ने भी लगाई मदद की गुहार

नई दिल्ली:

तालिबान में महिलाएं अपने अधिकार को पाने के लिए सड़कों पर उतार आई हैं और अपनेे हक के लिए निहत्थे होकर प्रदर्शन कर रही हैं. ये महिलाएं तालिबान अधिकृत अफगानिस्तान में अपने लिए सामाजिक व राजनीतिक अधिकारों की मांग कर रही हैं. मालूम हो कि कुछ दिनों पहले तालिबान सरकार ने ये दावा किया था कि अब तालिबान अधिकृत अफगानिस्तान में महिलाओं के साथ ज्यादिती नहीं की जाएगी और उन्हें राजनीति में भी उचित स्थान दिया जाएगा. हाल ही में, ट्वीटर पर वीडियो शेयर करते हुए एक उपयोगकर्ता ने लिखा कि मुझे ऐसा लगता है कि हमें अफगानिस्तानी महिलाओं को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है. इससे पहले अफगानिस्तान में एक कॉमेडियन की हत्या कर दी गई थी और मशहूर निर्देशक सहरा करीमी ने तालिबान के खिलाफ मदद के लिए गुहार लगाई थी.

यह भी पढ़ें : चीन ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा ताइवान में तैनात सैनिकों को हटाए

ट्विटर पर वायरल हो रहा वीडियो

अफगानी फिल्म निर्देशक सहरा करीमी ने भी तालिबान के खिलाफ खोला मोर्चा

अफगानिस्तान की मशहूर फिल्म निर्देशक सहरा करीमी ने भी तालिबान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सहरा अफगान फिल्म्स की महानिदेशक भी हैं. सहरा करीमी ने सोशल मीडिया पर लोगों से फिल्ममेकर्स व सिने जगत के लोगों को बचाने के लिए गुहार लगाई. उन्होंने कहा कि तालिबान ने पिछले कुछ हफ़्तों में कई सूबों पर क़ब्ज़ा कर लिया है. उन्होंने हमारे लोगों का क़त्लेआम किया, कई बच्चों को अग़वा किया. कई लड़कियों को चाइल्ड ब्राइड की तरह अपने लोगों को बेच दिया. उन्होंने एक औरत का क़त्ल उसके कपड़ों की वजह से कर दिया. इस सबसे अफगानिस्तान ने पिछले 20 वर्षों में जो भी कमाया था. वह सब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है.

इस दौरान तालिबान के खिलाफ मदद की गुहार लगाते हुए महिला फिल्म निर्देशक ने कहा कि अफगानिस्तान में फिल्म जगत के लोगों को दुनिया से मदद की जरूरत है. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखने और उनकी मदद करने के लिए अपील की. उन्होंने कहा कि दुनिया हमारी तरफ नहीं देख रही है. अफगानिस्तान में औरतों, बच्चों, फनकारों और फिल्मकारों को दुनिया की आवाज़ और मदद की बेहद जरूरत है. यह दुनिया द्वारा की गई सबसे बड़ी मदद होगी जिसकी हमें दुनिया से उम्मीद है. उन्होंने कहा कि मेहरबानी करके हमारी मदद कीजिये. दुनिया को अफगानों को भूलने ने दें. मेहरबानी करके काबुल में तालिबान के हुकूमत में आने से पहले हमारी मदद कीजिये. हमारे पास कुछ ही दिन हैं और हमें आपकी मदद की सख्त आवश्यकता है.

First Published : 19 Aug 2021, 08:21:51 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.