News Nation Logo
Banner

बेकार सौदे के कारण ब्रेवरमैन की हुई वापसी: लेबर पार्टी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Oct 2022, 04:47:47 PM
Suella Braverman

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:  

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता ब्रिजेट फिलिप्सन ने बुधवार को कहा कि सुएला ब्रेवरमैन एक बेकार सौदे के कारण यूके के गृह मंत्री के रूप में वापस आ गई, जिसने ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनने में मदद की. बीबीसी से बात करते हुए, फिलिप्सन ने तर्क दिया कि ब्रेवरमैन को गृह मंत्री बनाना सुनक की ईमानदारी की सरकार चलाने की प्रतिज्ञा पर सवाल उठाता है. उन्होंने कहा कि चर्चा हमारे देश के भविष्य के बारे में होनी चाहिए, न कि कंजरवेटिव पार्टी के भविष्य के बारे में.

हालांकि, फिलिप्सन ने गिलियन कीगन को शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त करने का स्वागत किया. कीगन ने 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया और एक प्रशिक्षुता के तौर पर सेवा की. सरकारी नियमों के उल्लंघन पर पद छोड़ने के कुछ ही दिनों बाद, सुनक ने मंगलवार को भारतीय मूल के ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के रूप में फिर से नियुक्त करके एक विवाद को जन्म दिया.

पूर्व प्रधान मंत्री लिज ट्रस की आर्थिक नीति के मुखर आलोचक ब्रेवरमैन ने ईमेल सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के बाद पिछले सप्ताह पद छोड़ दिया था. अपने इस्तीफे में उन्होंने ट्रस की सरकार के निर्देश पर भी चिंता जताई थी. साथ ही बुधवार को लिबरल डेमोक्रेट्स ने ब्रेवरमैन की फिर से नियुक्ति के मामले में कैबिनेट कार्यालय से जांच कराने का आह्वान किया.

एक बयान में, लिबरल डेमोक्रेट्स के गृह मामलों के प्रवक्ता एलिस्टेयर कारमाइकल ने कहा, सुएला ब्रेवरमैन की नियुक्ति ऋषि सुनक के अखंडता लाने के दावों का उपहास है. उन्होंने कहा, उनकी नियुक्ति में कैबिनेट कार्यालय द्वारा पूर्ण स्वतंत्र जांच होनी चाहिए, जिसमें सुनक के बंद दरवाजों के पीछे किए गए वादे भी शामिल हैं.

कारमाइकल ने कहा कि ब्रेवरमैन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करने की पुष्टि होते ही उन्हें बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, नियम तोड़ने वाला गृह मंत्री नियम रखने वाले गृह कार्यालय के लिए उपयुक्त नहीं है.

First Published : 26 Oct 2022, 04:47:47 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.